जानिए भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में किसने बनाई पहली सेंचुरी, लगाया दोहरा व तिहरा शतक

Mon 20-Mar-2017 06:50:30
indian test cricket history players first century first double century and triple century
रांची टेस्‍ट में चेतेश्‍वर पुजारा के सबसे धीमे शतक के जरिये भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया के अरमानो पर पानी फेर दिया। पुजारा ने 328 गेंदो पर 130 रन बनाये। जिसके बाद टेस्‍ट मैच की एक पारी में इतनी ज्‍यादा गेंदे खेलने वाले वो पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गये हैं। हम आप को आज भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक, दुहरा शतक और तिहरा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- लाला अमरनाथ
दायें हाथ के बल्‍लेबाज लाला अमरनाथ ने भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक जड़ा था। अमरनाथ ने 1933 में मुंबई के मैदान में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेलते हुये 118 रन की शानदार पारी खेली थी। जिसे भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास का पहला शतक कहा जाता है।


2- पॉली उमरीगर
बल्‍लेबाज पॉली उमरीगर ने भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहला दोहरा शतक जड़ा था। पॉली उमरीगर ने 1955 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलते हुये 223 रनो की शानदार पारी खेली थी। उन्‍होंने ये कारनामा हैदराबाद के मैदान में किया था।


3- वीरेन्‍द्र सहवाग
दायें हाथ के ताबड़तोड़ बल्‍लेबाज वीरेन्‍द्र सहवाग को मुल्‍तान के सुल्‍तान के नाम से जाना जाता है। 2004 में पाकिस्‍तान के खिलाफ पाकिस्‍तान के मुल्‍तान में टेस्‍ट मैच खेलते हुये वीरू ने भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास की पहली ट्रिपल सेंचुरी जड़ी थी। उन्‍होंने 309 रन की पारी खेली थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Web Title : Indian Test Cricket History Players First Century First Double Century And Triple Century