- यूपी बोर्ड में सार्वजनिक की जाएगी टॉपर्स की कॉपियां।

- टॉपर्स से प्रेरणा ले सकेंगे स्टूडेंट्स

मेरठ। अब यूपी बोर्ड में टॉपर्स की कॉपियां अन्य स्टूडेंट्स को प्रेरणा देंगी। बीते दिनों यह घोषणा डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने की थी। साल 2017 के यूपी बोर्ड के टॉपर्स की कॉपियों को सार्वजनिक किया जाएगा। जिससे अन्य स्टूडेंट्स को उनसे प्रेरणा मिल सके।

मिलेगी प्रेरणा, करेंगे मेहनत

आने वाले सत्र में टॉपर्स की कॉपियों को सार्वजनिक कर स्कूलों में दिखाया जाएगा। इसके साथ ही ऑनलाइन यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर भी कॉपियों को स्कैन करने का निर्देश दिया गया है। उनके अनुसार अगर अन्य स्टूडेंट्स टॉपर्स की कॉपियों को इस तरह से देखेंगे तो उनको भी पढ़ने के लिए प्रेरणा मिल सकेगी।

पहले भी थी योजना

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड में कॉपियों को सार्वजनिक दिखाने का प्लान नया नही है। पिछले साल भी एग्जाम में भी सरकार ने टॉपर्स की कॉपियों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया था। इस बाबत योजना भी बनाई गई थी। लेकिन उस समय भी कॉपियों को न तो स्कूलों में स्टूडेंट्स को प्रेरणा देने के लिए दिखाया गया। न ही कॉपियों को सार्वजनिक किया गया। अब इस बार फिर से योजना बनाई जा रही है।

वर्जन

लास्ट टाइम इसका निर्देश दिया गया था। लेकिन गर्वमेंट स्तर पर ही कोई दिक्कतें आ गई। जिसके चलते उस समय कॉपियां सार्वजनिक नहीं हो पाई थी।

श्रवण कुमार, डीआईओएस