--IPDS सेकेंड फेज के वर्क के लिए संबंधित इलाकों में 2 से 5 घंटे तक की कटौती शुरू

-बिजली विभाग का दावा, कटौती मुक्त शहर बनाने के लिए ऐसा करना जरूरी

VARANASI

बनारस को एक बार फिर पावर कट की समस्या फेस करने के लिए तैयार रहना होगा। आईपीडीएस के सेकेंड फेज का वर्क शुरू हो गया है। इसके मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से हर दिन संबंधित इलाकों में ख् से भ् घंटे की कटौती होगी। डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो शहर को कटौती मुक्त बनाने को सेफ्टी प्वाइंट से ऐसा करना जरूरी है।

फ्0 सितम्बर है लास्ट डेट

इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) के तहत पुरानी काशी में बिजली के तारों व केबिल को अंडरग्राउंड करने की लास्ट डेट फ्0 सितंबर है। काम तय समय सीमा में पूरा हो इसके लिए इसमें तेजी लाया जा रहा है। कुछ दिन पहले आईपीडीएस के कार्यो का निरीक्षण करने केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की टीम बनारस आई थी। मौका मुआयना के बाद टीम पूर्वाचल के प्रबंध निदेशक अतुल निगम से मिली और समय सीमा पर काम पूरा कराने के लिए फ्0 सितंबर तक हर रोज बिजली कटौती की स्वीकृति मांगी।

क्7 अगस्त को यहां हुई कटौती

- मैदागिन सब स्टेशन के रामघाट फीडर के इलाके सुबह क्क् बजे से दिन में ख् बजे तक कटौती से प्रभावित थे

- कज्जाकपुरा सब स्टेशन के कोनिया-ख् फीडर से सुबह क्क् से दिन में ख् बजे तक शट डाउन किया गया

- तरना सब स्टेशन के शिवपुर फीडर से सुबह क्क् से ख् बजे तक कटौती की गई।

-शंकुलधारा सब स्टेशन के सुदामापुर फीडर में सुबह क्क् से दिन में ख् बजे तक सप्लाई बंद थी।

- बेनियाबाग सब स्टेशन के चेतगंज फीडर क् और ख् से सुबह क्0 बजे से दिन में ख् बजे तक कटौती की गयी।

-भदैनी सब स्टेशन के अन्तर्गत आने वाले सभी फीडर से सुबह क्0 बजे से दिन में ख् बजे तक कटौती हुई।

आज यहां कटेगी बिजली

मेंटीनेंस वर्क के चलते भदैनी सब स्टेशन के शिवाला फीडर में सुबह क्0 से दिन में ख् बजे तक और अस्सी फीडर में सुबह क्क् से दिन में क् बजे तक शट डाउन किया जाएगा। इसी प्रकार नरिया के भगवानपुर फीडर से सुबह क्0 से दिन में ख् बजे तक, बेनियाबाग के चेतगंज-ख् फीडर से क्0 से ख् बजे, भेलूपुर के अशफाक नगर फीडर से सुबह क्क् से दिन में ख् बजे, शंकुलधारा के सुदामापुर फीडर से सुबह क्क् से दिन में ख् बजे, भिखारीपुर के सुंदरपुर फीडर में क्क् से ख् बजे तथा बीएचयू सब स्टेशन के सरायनन्दन, गंगा प्रदूषण और बीएचयू फीडर में सुबह क्क् से दिन में ख् बजे तक कटौती होगी। इसके अलावा टाउन-ख् के इलाकों में भी आईपीडीएस सेकेंड फेज वर्क के लिए शट डाउन किया जाएगा। इनमें कोनिया, मछोदरी, क्क् केवी जोनल,क्क् केवी शिवपुर, कोईलहवां और पंचक्रोशी फीडर से सुबह क्क् बजे से दिन में ख् बजे तक सप्लाई बंद रहेगी।

आफिसियल वर्जन

आईपीडीएस के सेकेंड फेज के लिए मेंटीनेंस वर्क चल रहा है। सेफ्टी रीजन से प्रभावित इलाकों में सप्लाई तय समय के लिए रोकी जा रही है। कटौती से पहले कंज्यूमर्स को सूचना दी जा रही है।

एके वर्मा, चीफ इंजीनियर आईपीडीएस प्रोजेक्ट