--परीक्षा से एक दिन पहले वाट्सएप पर जारी हो गया प्रश्नपत्र

-- आठ सेंटरों की मान्यता समाप्त करने की भी अनुशंसा

-- पेपर लीक का तार दूसरे जिलों से जुड़े होने की आशंका

बोकारो : आईटीआई की परीक्षा में नकल कराकर छात्रों को पास कराने का खुलासा शनिवार को बोकारो जिला प्रशासन की छापेमारी से हुआ। प्रशासन ने पुष्टि की है कि प्रश्नपत्र एक दिन पूर्व वाट्सएप पर जारी हो गया था जबकि पेपर का बंडल बोकारो में नहीं खुला था। शनिवार को होनेवाली द्वितीय सेमेस्टर पेपर तीन की ड्राइंग परीक्षा से संबंधित यह पेपर था। उपायुक्त रॉय महिमापत रे ने जांच में सत्यता प्रमाणित होने पर परीक्षा को रद करने की अनुशंसा की है। साथ ही जांच के बाद आठ आईटीआई की मान्यता रद करने की भी अनुशंसा की है। इसके तार दूसरे जिलों से होने की आशंका भी प्रशासन ने जाहिर की।

कई सेंटर्स पर छापेमारी

डीसी ने बताया कि पूर्व सूचना और ठोस साक्ष्य के आधार पर आठ आईटीआई परीक्षा केंद्रों पर छापेमारी की गई। इस दौरान परीक्षार्थियों के पास पाए गए प्रश्नपत्र और मॉडल उत्तर लीक प्रश्नों व उत्तर से हूबहू मिल रहे थे। इस केंद्रों की परीक्षा पर रोक लगा दी गई है। आईटीआई की सभी परीक्षाओं की जांच को पत्र लिखा जाएगा। जांच के बाद गलत पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। मामले की जांच को टीम बनाई गई है। फिलहाल केंद्राधीक्षक को हटा दिया गया है। परीक्षा संचालित करने वाले आईटीआई की मान्यता समाप्त करने की भी अनुशंसा जिला प्रशासन करेगा।

--------

एक दिन पहले मिल गया प्रश्नपत्र

पैसा लेकर आईटीआई की डिग्री बांटनेवाले शिक्षा माफिया ने शुक्रवार को ही प्रश्नपत्र वाट्सएप के माध्यम से अपने छात्रों को दे दिया था। यह पेपर वाट्सएप से प्रशासन तक पहुंच गया। शनिवार सुबह 9 बजे एसपी व डीसी ने अधिकारियों को छापेमारी करने का निर्देश दिया। जिला नियंत्रण कक्ष में मजिस्ट्रेट व डीएसपी के नेतृत्व में तीन टीमें बनाई गईं।

--------

इन केंद्रों पर हुई छापेमारी

डीसी के निर्देश पर चास अनुमंडल के 7 और बेरमो अनुमंडल के एक परीक्षा केंद्र पर एक साथ छापेमारी की गई।