आधा दर्जन से अधिक मुस्लिम दुकानदार मजबूत कर रहे भाई चारे का प्रेम

सिविल लाइंस इलाके गंगा जमुनी परंपरा की पेश कर रहे हैं मिशाल allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यह गंगा जमुनी तहजीब है सरकार, यहां जाति व धर्म के नाम पर भिड़ाने की कोशिशें हमेशा नाकाम रही हैं। हिन्दू व मुस्लिम के बीच एकता व भाई चारे की सुकून देने वाली इस सच्चाई जानने के लिए आप को सिविल लाइंस स्थित गिरिजा घर के पास आना होगा। यहां आधा दर्जन से अधिक मुस्लिम भाई दोनों वर्गो के बीच एकता व इंसानियत का पैगाम देते हुए श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी के लिए साजोसामान इकट्ठा कर हिन्दू भाइयों को उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं।

हर त्योहार पर लगाते हैं दुकान

सिविल लाइंस निवासी मो। तयूम व आरिफ अपने छह साथियों के साथ पत्थर गिरिजाघर के सामने इन दिनों श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर काफी उत्साहित हैं। वे कान्हा ड्रेस व उनके साजो सज्जा के सामान बाहर से ला कर यहां बिक्री कर रहे हैं। उनका यह पहला मौका नहीं है जब वे ऐसा कर रहे हैं। उन लोगों ने हाल ही में रक्षाबंधन, होली पर और दीवाली पर आतिशबाजी की दुकान भी लगाते हैं। वे कहते हैं कि यह काम वे पिछले 26 वर्षो से करते आरहे हैं। बताते हैं कि उन्हें इन त्योहारों का इंतजार रहता है। एक महीना पहले से वे तैयारी व प्लान बनाने में जुट जाते हैं। कहते हैं कि जन्माष्टमी के लिए ड्रेस वगैर वृंदावन, रंगों की खरीदारी के लिए दिल्ली व पटाखों की खरीदारी के लिए शिवकाशी जाकर आर्डर देते हैं।

वर्जन

किसी भी त्योहार पर हर वर्ष यही कोशिश की जाती है कि अपने हिन्दू भाइयों तक किफायती दामों में आकर्षक आइटम पहुंचाया जाय। साथ ही इसके जरिए पर्व की खुशी को भाईचारे की भावना से और अधिक मजबूत किया जा सके।

आरिफ, थोक विक्रेता