- अक्टूबर में जू में 100 सीटों वाले सिंगल स्क्रीन थियेटर का संचालन

- चिडि़याघर में रहने वाले जानवरों की डॉक्यूमेंट्री बनाकर लोगों को करेंगे जागरूक

LUCKNOW: चिडि़याघर में हमेशा चर्चा में रहने वाले मेल चिम्पांजी जैसन और फीमेल निकिता की लव स्टोरी सिल्वर स्क्रीन पर दिखेगी। दोनों के प्यार की पींगों को अब डॉक्यूमेंट्री में उतारा गया है। मोर और एमू की अनोखी दोस्ती के साथ ही जू में बनने वाले सिंगल स्क्रीन हॉल में शेरनी वसुंधरा और उसके बच्चों की गुदगुदाती हरकतें और दहाड़ते शोर से लोग भी वाकिफ हो सकेंगे। अक्टूबर में यह अनोखा थियेटर लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

100 दर्शकों के बैठने की जगह

जू में बन रहे सिंगल स्क्रीन थियेटर में एक बार में सौ दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। वातानुकूलित थियेटर में जल्द ही सीटें लगाने का काम शुरू हो जाएगा। यहां के अधिकारी और कर्मचारी भी इस बात से उत्साहित है कि फिल्म की डॉक्यूमेंट्री में अब उनका जिक्र भी आएगा। यहां बनाई जाने वाली डॉक्यूमेंटी में जानवरों पर आधारित चैनल की तरह ही वाइस ओवर सुनने को मिलेगी। डॉक्यूमेंट्री में जानवरों की संवेदनाओं को भी दिखाया जाएगा जिससे लोग उनकी सुरक्षा के प्रति जागरूक हों।

मशहूर है मोर और एमू की दोस्ती

जू में मोर और एमू की दोस्ती काफी फेमस है। जब एमू को खाना दिया जाता है तो उस समय एक मोर बाहर से आता है और उसके साथ ही फलों के टुकड़े खाता है। जबकि बाड़े में दो अन्य एमू भी मौजूद हैं लेकिन वह सिर्फ मोर के साथ ही खाना खाता है।

निकिता से डरता है जैसन

चिम्पांजी जैसन और निकिता की लव स्टोरी भी बेहद इंटरेस्टिंग है। इसमें निकिता तो जैशन को इशारों से बुलाती है और वह उससे दूर भागता है। इसके बाद निकिता उसे मारने के लिए भागती है और जेसन भागकर अपने कमरे में चला जाता है।

शावकों की अठखेलियां

शेरनी वसुंधरा और शेर पृथ्वी की जोड़ी भी पर्दे पर देखने को मिलेगी। इनके साथ ही इनके चारों बच्चों को कहानी भी दिखाई जाएगी। शावकों की अठखेलियों से लेकर किस तरह से वसुंधरा ने उनकी परवरिश की है। जू में लगे सीसीटीवी में की क्लिपिंग को लेकर एडिट कर यह डॉक्यूमेंट्री बनाई जाएगी।

आर्यन की होगी बात

जंगल की बात हो और नेशनल एनिमल टाइगर का जिक्र न हो यह तो हो ही नहीं सकता है। टाइगर किशन ने जंगल में जहां पांच लोगों का शिकार किया था। वहीं, शिशिर और इप्शिता की कहानी पर्दे पर दिखाई जाएगी।

रखरखाव की देंगे जानकारी

डॉक्यूमेंट्री में इस बात की भी दिखाया जाएगा कि किस तरह से यहां के डाक्टर्स और कीपर किस तरह से जानवरों का ख्याल रखते हैं। जानवर के बीमार पड़ने पर किस तरह से रात-रात भर जागकर यहां के कीपर उनकी सेवा करते हैं। यहां मौजूद हॉस्पिटल में जानवरों के इलाज के लिए क्या-क्या सुविधाएं है यह सब भी देखने को मिलेगा।

कोट

जू में बनने वाला सिंगल स्क्रीन थियेटर अक्टूबर में शुरू किया जाएगा। यहां पर चिडि़याघर के जानवरों पर बनने वाली डॉक्यूमेंट्री के लिए बात हो रही है। अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है। कोशिश होगी कि इस हॉल में सबसे पहले चिडि़याघर के जानवरों से संबंधित डाक्यूमेंट्री ही प्रदर्शित की जाए। टिकट के लिए शुल्क का मुद्दा बैठक में रखा जाएगा।

अनुपम गुप्ता, डायरेक्टर, जू।