- प्रो-कबड्डी लीग में छाए, 13 खिलाडि़यों की लगी बोली

ispecial

LUCKNOW:

प्रो कबड्डी लीग में दिल्ली को अपनी दबंगई दिखानी हो या फिर बंगाल वॉरियर्स को वीरता, बिना यूपी के छोरों के उनकी टीम पूरी नहीं होती। प्रो कबड्डी लीग के पांचवें सेशन में यूपी के 13 खिलाडि़यों को विभिन्न टीमों में जगह दी गई है।

प्रदर्शन के बेस पर प्राइस

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) में जिस तरह से विश्व के टॉप खिलाडि़यों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए बोली लगती हैं, उसी तरह प्रो कबड्डी लीग में भी दमखम और प्रदर्शन के बेस पर खिलाडि़यों की बोली लगती है। कबड्डी लीग में इस बार भी आयोजकों की पहली पसंद यूपी के ही खिलाड़ी रहे। प्रतियोगिता में शामिल 12 टीमों में से पांच टीमों ने खिलाडि़यों के चयन में यूपी के प्लेयर्स को वरीयता दी।

इस बार 12 टीमें

प्रतियोगिता में अभी तक आठ टीमें ही हिस्सा लेती थीं लेकिन इस बार इसमें 12 टीमें शामिल की गई हैं। यूपी टीम, दिल्ली दबंग, बंगाल वॉरियर्स, तेलगू टाइटन्स, पुलेरी पल्टन और तमिलनाडु की टीम में यूपी के खिलाडि़यों को महत्व दिया गया है।

हर टीम का एक घरेलू मैच

प्रतियोगिता से जुड़े लोगों ने बताया कि टीम जहां की होती है, वहां पर इसके मैच को प्राथमिकता दी जाती है। लोकल सपोर्ट के लिए हर टीम का एक घरेलू मैच रखा जाता है। यूपी टीम के शामिल होने से लखनऊ में भी मैच आयोजित होने थे। लेकिन यहां इंफ्रॉस्ट्रक्चर न होने से अब मुकाबले नहीं होंगे।

राजधानी में हुआ था ट्रॉयल

प्रो कबड्डी लीग में सेलेक्शन के लिए ट्रायल राजधानी में हुए थे। सेलेक्शन ट्रायल में विक्रांत, विजय, रोहित जूनियर और अजवेन्द्र ने हिस्सा लिया और अब वे प्रो कबड्डी लीग का हिस्सा बन गए हैं।

नितिन को 93 और राहुल को 75 लाख

यूपी के प्लेयर्स को टीम में शामिल करने के लिए टीमों ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया। यहां के नितिन तोमर को 93 लाख रुपये में यूपी टीम ने खरीदा है, वहीं तेलगू टाइन्स ने बिजनौर के राहुल चौधरी को 75 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया है।

यूपी के प्लेयर

1. नितिन तोमर-बागपत- यूपी टीम - 93 लाख

2. राहुल चौधरी- बिजनौर- तेलगू टाइटन - 75 लाख

3. विक्रांत- बागपत - तेलगू टाइटन- 8 लाख

4. अजवेन्द्र सिंह- गाजियाबाद-यूपी टीम- 8 लाख

5. विजय कुमार- बागपत - तमिलनाडु- 8 लाख

6. रूपेश तोमर- बागपत-दबंग दिल्ली- 12 लाख

7. राहुल कुमार- मुजफ्फरनगर- बंगाल वॉरियर- 8 लाख

8. श्रीकांत तेवतिया- बागपत- बंगाल वॉरियर- 35 लाख

9. रोहित चौधरी- बिजनौर - पुलेरी पल्टन- 45 लाख

10. रवि कुमार-सहारनपुर- पुलेरी पल्टन- 25 लाख

11. रोहित बालियान - मुजफ्फरनगर- दबंग दिल्ली - 35 लाख

12. विपिन मलिक- शामली- दबंग दिल्ली - 8 लाख

13. रोहित कुमार जूनियर-बागपत - यूपी टीम- 8 लाख

14. सचिन कुमार-मुजफ्फरनगर- यू मुम्बा- 46 लाख

प्रतियोगिता में शामिल टीमें

तेलगू टाइटन, बंगाल वॉरियर, पुनेरी पल्टन, दबंग दिल्ली, किंग पैंथर, यू मुम्बा, पटना पायलट, बंग्लौर बुल्स, यूपी टीम, तमिलनाडु टीम, हरियाणा और गुजरात।

हमारे समय इस तरह की प्रो कबड्डी लीग नहीं होती थी। अब तो खिलाडि़यों की लॉटरी लग गई है। इस कॉम्पीटिशन से खिलाडि़यों का एक्सपोजर भी हो रहा है। वहीं इंटरनेशनल लेवल पर भी भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार हुआ है।

शराफत

कबड्डी कोच