आई एक्सक्लूसिव

-एनुअल सर्वे ऑफ इंडिया सिटी सिस्टम की सर्वे रिपोर्ट में लखनऊ से ज्यादा नंबर कानपुर को, बंगलुरू सबसे नीचे

-देश के 23 शहरों में नेशनल एजेंसी ने स्वच्छता, सड़क, पानी और लाइट की स्थिति की स्थिति पर तैयार की रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काम करती है एजेंसी
देश में सर्वे करने के लिए इंडियन गवर्नमेंट से परमीशन के बाद इस सर्वे को शुरू किया गया था। एजेंसी इंटरनेशनल लेवल पर काम करती है। सर्वे रिपोर्ट में बताया जाता है कि कौन सा शहर कितना अच्छा है और रहने लायक है। एजेंसी की रिपोर्ट में साउथ अफ्रीका को सबसे अच्छे नंबर दिए गए हैं। एजेंसी 10 नंबर के स्कोर में मार्किंग करती है। कानपुर को सर्वे में 3.9 और लखनऊ को 3.8 नंबर ही मिल सके हैं। सर्वे के मुताबिक देश में सबसे अच्छा शहर पुणे और लिस्ट में सबसे लास्ट नंबर पर बंगलुरू शामिल है।

लोकल बॉडी का अच्छा कार्य किया गया
यह सर्वे सितंबर 2017 में शुरू किया गया था। जिसमें अर्बन लोकल बॉडी के कार्यो को शामिल किया गया। शहरों में स्वच्छता की स्थिति, सड़क, पानी और लाइट की स्थिति को शामिल किया गया था। जिन शहरों में यह कार्य अच्छे से किया गया, वह शहर रैंकिंग में टॉप पर हैं। वहीं बताते चले कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत कानपुर में तेजी से शौचालय निर्माण, स्वच्छता आदि पर कार्य किया गया, जिसके चलते रैंकिंग में सुधार आया है।

कानपुर का नाम देश और दुनिया में रोशन
इस सर्वे में कानपुर को अच्छी रैंकिंग हासिल होना खुशी की बात है। स्वच्छ भारत मिशन में भी टॉप रैंक हासिल कर कानपुर का नाम देश और दुनिया में रोशन करेंगे।

- अविनाश सिंह, नगर आयुक्त, नगर निगम