-प्राइवेट स्कूल्स की मनमानी के खिलाफ एबीवीपी ने किया चक्का जाम

-मानगो पुल पर जाम की वजह से गाडि़यों की लंबी कतार लगी

JAMSHEDPUR: प्राइवेट स्कूल्स की मनमानी के खिलाफ आक्रोश अब सड़क पर उतरने लगा है। शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) ने राज्यव्यापी चक्का जाम किया। इसी क्रम में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने जमशेदपुर में मानगो पुल को जाम किया। करीब एक घंटे तक रहे जाम की वजह से पुल के दोनों ओर गाडि़यों की लंबी कतार लग गई।

सड़क पर उतरा विरोध

प्राइवेट स्कूल्स द्वारा मनमाने तरीके से फी बढ़ाना, री-एडमिशन सहित अन्य मदों में पैसा लिए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने इन्ही मुद्दों को लेकर शनिवार को मानगो पुल जाम किया। एबीवीपी द्वारा सरकार से निजी विद्यालय बिल की मांग की जा रही है। एबीवीपी के प्रदेश सह मंत्री रविप्रकाश सिंह ने कहा कि जब तक प्राइवेट स्कूल्स पर नकेल नहीं कसी जाएगी और निजी विद्यालय बिल- ख्0क्भ् लागू नहीं होगा संगठन द्वारा आंदोलन जारी रखा जाएगा। इस मौके पर अमिताभ सेनापति, सोनू ठाकुर, सुखदेव सिंह, अमरदीप, संजय रुपान्सु, सतनाम सिंह, राहुल कुमार, विकास चौबे सहित बड़ी संख्या में एबीवीपी के सदस्य शामिल हुए।

बीपीएल सीट्स पर एडमिशन में आनाकानी

जमशेदपुर अभिभावक संघ के अध्यक्ष उमेश सिंह ने स्कूल्स द्वारा री-एडमिशन के नाम पर ख् हजार से लेकर क्ख् हजार रुपए तक लिए जा रहे हैं। वहीं, डेवलपमेंट फी के नाम पर भी ख् से फ् हजार रुपए और बिल्डिंग मेंटेनेंस फी के नाम पर ब् से भ् हजार रुपए लिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि एचआरडी सेक्रेटरी द्वारा फ्क् अप्रैल तक सभी प्राइवेट स्कूल्स में बीपीएल कैटगरी की सीट्स पर एडमिशन लिए जाने के आदेश के बावजूद अभी तक शहर के स्कूल्स में 7भ् से 80 परसेंट बीपीएल सीट्स खाली हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल गवर्नमेंट द्वारा बीपीएल स्टूडेंट्स के लिए दिया जाने वाला फंड ना मिलने का हवाला देकर एडमिशन नही ले रहे हैं। उमेश सिंह ने कहा कि प्राइवेट स्कूल्स में फी रेग्यूलेट करने के लिए गवर्नमेंट द्वारा फी रेग्यूलेशन एक्ट बनाया गया है। ड्राफ्टिंग कमिटी ने इसे एचआरडी के पास भेजा है।

लोगों को हुइर् परेशानी

एबीवीपी द्वारा किए गए इस चक्का जाम की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। मानगो पुल जाम होने की वजह से पुल के दोनों ओर गाडि़यों की लंबी कतार लग गई। एक घंटे से ज्यादा समय तक जाम कि स्थिति बनी रही। सुबह के वक्त ऑफिस या किसी अन्य काम से जा रहे लोगों को जाम के वजह से काफी परेशानी झेलनी पड़ी।