- डंपिंग ग्राउंड में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे, आईटी सेल को दी गई जिम्मेदारी

- कूड़ा गाडि़यों से हो रही डीजल की चोरी, हर जगह से नहीं उठाते हैं कूड़ा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : नगर निगम की कूड़ा उठाने वाली गाडि़यों का खराब जीपीएस सिस्टम फिर दुरुस्त कर दिया गया है। क्00 गाडि़यों में लगे इस सिस्टम से कूड़ा गाडि़यों की लोकेशन ट्रेस हो सकेगी। इससे फर्जी रूट दिखाकर की जा रही डीजल की चोरी पर भी अंकुश लगेगा।

आपके घर के आसपास से कूड़ा सही समय पर साफ हो सके और वह डंपिंग ग्राउंड तक पहुंच सके, इसके लिए नगर निगम ने अपनी कमर कस ली है। अब सात बजे से पहले ही कूड़ा उठा लिया जाएगा। इसके लिए सभी कूड़ा उठाने वाली गाडि़यों को तैयार कर दिया गया है। साथ ही जीपीएस सिस्टम फिर ऑन करके इन गाडि़यों की कार्यप्रणाली पर भी नजर रखी जाएगी।

तत्काल दुरुस्त कराया जीपीएस

जीपीएस सिस्टम को पिछले साल ही कूड़ा गाडि़यों में फिट किया गया था। नगर आयुक्त ने जब मंडे को चेक किया तो सिर्फ फ् गाडि़यों में ही जीपीएस सिस्टम चालू मिला। नगर आयुक्त ने तत्काल सभी गाडि़यों में जीपीएस सिस्टम को दुरुस्त करने के आदेश आईटी सेल को दिए। वर्कशॉप प्रभारी डा। पंकज श्रीवास्तव व मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी जीपीएस सिस्टम फिट करने वाली कंपनी के प्रतिनिधि को बुलाकर जीपीएस सिस्टम को अपनी देखरेख में ठीक कराया। अब वेडनेसडे से हर कूड़ा गाड़ी जीपीएस सिस्टम से ट्रेस की जाएंगी।

होगी लाइव मॉनिटीरिंग

कूड़ा उठाने में वाहन चालक हीलाहवाली न कर सकें इसके लिए पनकी स्थित सॉलिड वेस्ट प्लांट में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। नगर निगम में एक निगरानी सिस्टम बनाया जाएगा। जिससे कूड़ा गाड़ी जैसे ही प्लांट में एंट्री करेगी वहां गेट पर ही उसकी फोटो क्लिक हो जाएगी और नगर निगम के सॉफ्टवेयर में फीड हो जाएगी।

-----

अलग बॉक्स

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने सुबह आठ बजे भगवतदास घाट स्थित रबिश डिपो का औचक निरीक्षण किया। उन्हें कई खामियां नजर आईं। पाया कि कूड़ा उठान वाली गाडि़यां सही समय पर कूड़ा उठान नहीं कर रही हैं। कई गाडि़यों के फर्जी रूट दिखा कर डीजल चोरी की भी शिकायत मिली।

कूड़ा गाडि़यों में जीपीएस हुआ दुरुस्त

-------------------