क्रिकेटर एरिक हॉलीज के बारे में जानें ये खास बातें, 10 विकेट तो लिए लेकिन कभी हैट्रिक नहीं लगाई

Sun 16-Apr-2017 12:41:05
Know About England Cricketer Eric Hollies On His Death Anniversary 16 April
दुनिया के बेहतरीन क्रिक्रेटर्स में अगर इंग्‍लैंड के क्रिकेटर विलियम एरिक हॉलीज का नाम लिया जाए तो यह बेमानी होगी। 16 अप्रैल 1981 को इस दुनिया को अलविदा कह चुके एरिक हॉलीज आज न होते हुए भी अपने होने का अहसास कराते हैं। इन्‍होंने क्रिकेट के मैदान पर काफी अच्‍छे प्रदर्शन किए हैं। ऐसे में आइए जानें आज उनकी पुण्‍यतिथि पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें...

करियर में कई बड़े प्रदर्शन किए
विलियम एरिक हॉलीज का जन्‍म 5 जून को 1912 को ओल्ड हिल स्टैफ़र्डशायर में हुआ था। इन्‍हें बचपन से ही क्रिकेट का बेहद शौक था। यह दाएं हाथ के बल्‍लेबाज थे। यह एक बेहतर गेंदबाज और फील्‍डर भी थे। एरिक हॉलीज ने अपने करियर में कई बड़े प्रदर्शन किए थे। यह इंग्‍लैंड की प्रमुख टीम वार्विकशायर का हिस्‍सा रहे। क्रिकेटर एरिक ने टेस्‍ट क्रिकेट में 1935 में डेब्‍यू किया था।  



टेस्‍ट मैच और फर्स्‍टक्‍लास में डेब्‍यू
इन्‍होंने डेब्‍यू मैच इंग्‍लैंड की ओर वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में खेला था। यह मैच 8-10 जनवरी में हुआ था। वहीं इन्‍होंने लास्‍ट टेस्‍ट मैच 1950 को नॉटिंघम में इंग्‍लैंड की तरफ से वेस्‍टइंडीज के ही खिलाफ खेला था। यह मैच 20-25 जुलाई में हुआ था। एरिक हॉलीज ने फर्स्‍ट क्‍लास मैच में काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया था। एरिक का फर्स्‍ट क्‍लास मैच का करियर 1932-1957 तक चला था।

एक बेहतर बल्‍लेबाज के रूप में
एक बेहतर बल्‍लेबाज के रूप में टेस्‍ट मैच में इनका प्रदर्शन कुछ इस तरह से रहा था। इन्‍होंने 13 टेस्‍ट मैचों में 15 इनिंग खेली थी। इन्‍होंने 37 रन बनाए थ्‍ो। जिसमें इनका हाईएस्‍ट स्‍कोर 18 रनों का था। वहीं फर्स्‍ट क्‍लास में इन्‍होंने करीब 515 मैच खेले थे। जिसमें 616 इनिंग में इन्‍होंने करीब 1673 बनाए थे। इसमें इनका सबसे हाईएस्‍ट स्‍कोर 47 रनों का था।
 


फील्‍डर और गेंदबाज का प्रदर्शन
इन्‍होंने टेस्‍ट मैच में जहां 44 विकेट लिए वहीं काउंटी के लिए 2201 विकेट लिए थे। जब कि फर्स्‍ट क्‍लास में इन्‍होंने 2323 विकेट लिए थे। यह एक बड़ा रिकॉर्ड था। इन्‍होंने हैट्रिक तो नहीं लगाई लेकिन इनका गेंदबाजी में प्रदर्शन काफी अच्‍छा रहा। 1946 में एजबस्टन में काउंटी मैच के दौरान 10 क्रिकेटर्स को आउट किया था। जिसमें सात बल्लेबाजों को बोल्ड और तीन को एलबीडब्ल्यू किया था।

वार्विकशायर की कप्तानी की कमान
इनका 1948 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वार्विकशायर में शानदार प्रदर्शन था। यहां पर पहली इनिंग में इन्‍होंने आठ विकेट लिए थ्‍ो। इस 43.5 ओवरों में 107 रनों की पारी में इन्‍होंने ब्राउन और मॉरिस जैसे खिलाड़ियों के विकेट लिए थे। 1955 में एरिक को विस्डेन के क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया था। इसके अलावा इन्‍होंने 1957 में वार्विकशायर की कप्तानी की कमान भी संभाली थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Web Title : Know About England Cricketer Eric Hollies On His Death Anniversary 16 April