Know Seven Special Role Of Amitabh Bachchan On His Birthday

Entertainment

फ‍िल्‍म 7 हिंदुस्‍तानी के अमिताभ बच्‍चन के 7 किरदार

Wed 11-Oct-2017 12:04:18

अभ‍िनेता अम‍िताभ बच्‍चन आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं। 11 अक्‍टूबर, 1942 को जन्‍में अम‍िताभ के अभ‍िनय की ज‍ितनी तारीफ की जाए कम है। 170 से अध‍िक फ‍िल्‍मों में काम कर चुके अम‍िताभ को कई बड़े पुरस्‍कार म‍िल चुके हैं। शायद तभी उम्र के इस पड़ाव पर भी उनके फैन की संख्‍या कि‍सी युवा एक्‍टर से कम नहीं है। ऐसे में आज जानें फ‍िल्‍म सात ह‍िंदुस्‍तानी से कर‍ियर शुरू करने वाले अमिताभ के 7 स्‍पेशल किरदार...

एंग्री यंगमैन वाला रोल
अम‍िताभ बच्‍चन की फ‍िल्‍म जंजीर 1973 में रिलीज हुई थी। यह उस समय क‍ि बेहतरीन फ‍िल्‍म रही। फिल्म जंजीर से ही बॉलीवुड में एक्‍टर अमिताभ की एक एंग्री यंगमैन वाली पहचान बनी। इस फ‍िल्‍म में वह भ्रष्ट सिस्टम से त्रस्त आम आदमी की खीज उसके लड़ने की क्षमता को द‍िखाते द‍िखे।



व‍िलेन का क‍िरदार

1975 में र‍िलीज हुई फ‍िल्‍म शोले की आज भी दर्शकों के पसंदीदा फ‍िल्‍मों में एक है। इस फ‍िल्‍म में अम‍िताभ का रोल एक जय नाम के बदमाश का था। वहीं इनके दोस्‍त वीरू के कि‍रदार में धर्मेंद थे। फ‍िल्‍म में जय और वीरू की दोस्‍ती इतनी गहरी थी लोग आज भी दोस्‍ती में इसकी म‍िसाल देते हैं।



रॉबि‍न हुड की भूम‍िका
अम‍िताभ की फ‍िल्‍म शहंशाह भी इनके स्‍पेशल कैरेक्‍टर वाली फ‍िल्‍मों में है। यह फि‍ल्‍म 1988 में र‍िलीज हुई थी। इसमें अम‍िताभ का रोल एकदम रॉबि‍न हुड जैसा था। यह फ‍िल्‍म भी सुपरह‍िट हुई थी। इस फ‍िल्‍म में अम‍िताभ का डॉयलाग रिश्‍ते में तो हम तुम्‍हारे बाप होते हैं..काफी पॉपुलर हुआ।



स्ट्रिक्ट टीचर का रोल
अम‍िताभ बच्‍चन की फ‍िल्‍म ब्‍लैक भी इन्‍हीं फ‍िल्‍मों का ह‍िस्‍सा है। यह फ‍िल्‍म 2005 में र‍िलीज हुई। इसमें अम‍िताभ एक स्ट्रिक्ट टीचर के रोल में द‍िखाई दि‍ए। अम‍िताभ के साथ इस फ‍िल्‍म में रानी मुखर्जी ने बेहतरीन काम कि‍या है।



भूत का जबरदस्‍त कि‍रदार

अम‍िताभ बच्‍चन के स्‍पेशल रोल वाली फ‍िल्‍मों में भूतनाथ फ‍िल्‍म भी है। यह फ‍िल्‍म 2008 में र‍िलीज हुई थी। इस फ‍िल्‍म में अम‍िताभ बच्‍चन ने एक भूत का रोल न‍िभाया था। बच्‍चों के बीच यह फ‍िल्‍म खूब पसंद की गई थी।



13 साल के बच्‍चे का रोल
2009 में र‍िलीज फ‍िल्‍म 'पा' में  अमिताभ बच्‍चन ने औरो नाम के 13 साल के बच्‍चे का रोल है। यह बच्‍चा प्रोजेरिया नामक बीमारी होने की वजह से इतनी कम उम्र में बूढ़ा दिखने लगा था। अम‍िताभ ने इस रोल को बेहद अनूठे अंदाज से पेश कर समाज को इसकी सच्‍चाई से रूबरू कराया है।
 


वकील की भूमि‍का में

अम‍िताभ बच्‍चन की फ‍िल्‍म प‍िंक 2016 में र‍िलीज हुई। इस फ‍िल्‍म में अम‍िताभ की जि‍तनी तारीफ की जाए कम है। फिल्म में अमिताभ बच्चन बाईपोलर बीमारी से पीड़ि‍त है। बावजूद इसके वह एक वकील के किरदार में लड़कियों का केस लड़ते हैं। इस रोल की खूब तारीफ हुई।

कहानी रेखा के सिंदूर, जया के आंसू और अमिताभ की हैरानी की

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk

Related News