-काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन अपने कोर्स को करेगा अपडेट

-एकेडमिक काउंसिल ने लगायी मुहर, वीसी को किया अधिकृत

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन सालों से पढ़ाए जा रहे परम्परागत कोर्सेज को संशोधित करने का डिसीजन लिया है। इस क्रम में तीन साल पुराने सभी कोर्सेज की समीक्षा की जाएगी, ताकि इनको वर्तमान परिवेश के अनुरूप बनाया जा सके। मसलन कॉमर्स में जीएसटी को जोड़ने का प्रपोजल है। वीसी डॉ। पी नाग की अध्यक्षता में शनिवार को हुई एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में तीन साल पुराने कोर्सेज को अपडेट करने की स्वीकृति मिल गई। इतना ही नहीं एकेडमिक काउंसिल ने संशोधित कोर्सेज को लागू करने के लिए वीसी को अधिकृत भी कर दिया।

करेंट सेशन से ही कई कोर्स

इसके तहत एमबीए, बीकॉम, एमकॉम में करेंट सेशन से ही संशोधित कोर्सेज लागू होने की संभावना जताई जा रही है। कारण कि कॉमर्स के सिलेबस में जीएसटी भी शामिल करने का प्रपोजल है। हांलाकि डिपार्टमेंट स्टडी बोर्ड की संस्तुति के बाद ही कोर्सेज संशोधित होंगे। इस क्रम में पं। दीनदयाल उपाध्याय रिसर्च सेंटर स्थापित करने की भी एकेडमिक काउंसिल ने मंजूरी दे दी। यह सेंटर आटोनॉमस होगा। गवर्नमेंट इसके लिए ग्रांट भी देने को तैयार है।

एपीआई के लिए बनी कमेटी

यूजीसी के नए रूल के तहत एकेडमिक परफॉर्मेस इंडेक्स (एपीआई) को एकेडमिक काउंसिल ने स्वीकृति दी। वहीं इसका अध्ययन कर लागू करने के लिए पत्रकारिता संस्थान के डॉयरेक्टर प्रो। ओम प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई।