- दून में हर साल बढ़ रहे हैं फर्जीवाड़े के मामले

- 2014 से 2016 तक फर्जीवाड़े में दोगुना इजाफा

- फ्रॉड प्रॉपर्टी डीलरों के हाथों लुट रहे खरीदार

DEHRADUN: दून में जमीनों का फर्जीवाड़ा धड़ल्ले से जारी है। राजपुर और पटेलनगर थाना क्षेत्र में फ्लैट और जमीन फर्जीवाड़े के मामले सामने आए हैं। राजपुर थाना क्षेत्र में फ्लैट दिलाने के नाम पर ख्म् लाख से ज्यादा की धोखाधड़ी की गई तो पटेलनगर थाना क्षेत्र में महिला ने जमीन की खरीद फरोख्त में फर्जीवाड़े का केस दर्ज कराया है। इसी तरह के मामले आए दिन दून में सामने आ रहे हैं। इस साल अगर क्भ् अप्रैल तक की बात करें तो जमीन और प्रॉपर्टी में फर्जीवाड़े के क्0म् मामले दर्ज किए गए हैं।

नक्शा दिखाकर ही ले ली रकम

राजपुर थाने में राजा रोड के नितिन सिंघल नाम के एक व्यक्ति ने कंचन साहनी और अभिषेक साहनी नाम के पति-पत्नी पर आरोप लगाया कि दोनों ने उससे फ्लैट के नाम पर ख्म् लाख म्0 हजार रुपए हड़प लिए। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने सिर्फ फ्लैट का मैप दिखाकर उनसे रकम ले ली। इसके बाद न तो फ्लैट ही मिला न ही रकम वापस लौटाई गई। ऐसे ही पटेलनगर थाने में भी जमीन के फर्जीवाड़े से जुड़ा एक मामला दर्ज किया गया है, जिसमें संकी बंगारी नाम की एक महिला ने मेहुंवाला की खजीता खातून नाम की महिला पर जमीन के लेन-देन के मामले में फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज करया है।

धड़ल्ले से हो रही धोखाधड़ी

जमीन और प्रॉपर्टी में पैसा इन्वेस्ट करने वालों के लिए दून एक हॉट स्पॉट है। राजधानी बनने के बाद यहां प्रॉपर्टी डीलिंग का धंधा खूब फला फूला है। चूंकि इन्वेस्टर्स और ग्राहकों की कमी नहीं है इसलिए यहां जमीन और प्रॉपर्टी के फर्जीवाड़े भी जमकर सामने आ रहे हैं। पुलिस के आंकड़े उठाकर देखें तो ख्0क्ब् से ख्0क्म् तक फर्जीवाड़े के आंकड़ों में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी देखी गई है। ख्0क्ब् में दून में प्रॉपर्टी और जमीनों के ख्ख्0 फर्जीवाड़े के मामले दर्ज किए गए थे, जो ख्0क्भ् में बढ़कर ख्90 हो गये। ख्0क्म् की बात करें तो ब्ख्फ् फर्जीवाड़े के मामले इस साल पुलिस ने दर्ज किए। इस साल क्भ् अप्रैल तक दून में क्0म् फर्जीवाड़े के मामले दर्ज किये गये जा चुके हैं, जिनमें ख्भ्फ् के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं 70 आरोपियों की गिरफ्तारी भी कई मामलों में हुई है।

किस साल कितने मामले दर्ज

ख्0क्ब्- ख्ख्0

ख्0क्भ्- ख्90

ख्0क्म्- ब्ख्फ्

ख्0क्7- क्0म् (मामले क्भ् अप्रैल तक)

जमीन लेने से पहले करें पड़ताल

- जमीन सम्बंधी सभी कागजात खाता-खतौनी और रजिस्ट्री की जांच करें।

- भूमी से जुड़े किसी भी लीगल व्यक्ति से इसकी जांच जरूर कराएं।

- जमीन लेने से पहले मौका मुआयना कर लोगों से पूछताछ करें।

- रजिस्ट्री में मालिक के नाम और उसकी आईडी की जांच जरूर करें।

- भूमी से जुड़े एजेंट की पूरी छानबीन करें और उस पर आंख मूंदकर भरोसा न करें।

------------

- दून में प्रॉपर्टी फ्रॉड के मामले बढ़ने का सबसे बड़ा कारण तो लोगों में जागरूकता का अभाव है। वे जमीनों से जुड़े दस्तावेजों की पूरी पड़ताल नहीं करते और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

- एसएस पंवार, एडवोकेट।