शराब के ठेकों की नीलामी को लेकर संडे को भी काम में जुटे रहे अधिकारी

- 30 मई को होना है ठेकों की नीलामी

61 ठेकों की होनी है नीलामी

DEHRADUN:

पहली जून से शुरू होने वाले शराब के नये ठेकों की नीलामी प्रक्रिया पूरी करने के लिए संडे को छुट्टी के बावजूद संबंधित अधिकारी जरूरी काम निपटाने में लगे रहे। नीलामी फ्0 मई को होनी है। सोमवार शाम तक आवेदनों की जांच संबंधी प्रक्रिया निपटाई जानी है। देहरादून में कुल 7ख् शराब ठेके निर्धारित हैं, जिनमें से मंगलवार को म्क् ठेकों की नीलामी होगी।

क्क् ठेकों के लिए नहीं आये आवेदन

इस बार ठेकों के नीलामी में पिछले साल के मुकाबले आधे से कम लोगों ने आवेदन किया था। पिछले साल जिले के ठेकों के लिए कुल क्म् हजार भ्8भ् आवेदन आये थे, जबकि इस बार म्क् ठेकों के लिए कुल 7 हजार भ्00 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिले के क्क् ठेकों के लिए कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है।

कम आवेदनों से नुकसान

राज्य सरकार ने इस बार शराब से अधिक से अधिक राजस्व वसूल करने की योजना बनाई थी। इसके लिए देशी और अंग्रेजी शराब की ठेकों के लिए आवेदन शुल्क भी बढ़ाया गया था। सरकार को उम्मीद थी कि आवेदन शुल्क बढ़ाये जाने से इस मद में अधिक राजस्व प्राप्त हो सकेगा, लेकिन फीस बढ़ाने का फैसला सरकार पर भारी पड़ गया है।

आवेदन से आधी हुई आमदनी

आवेदन शुल्क में की गई वृद्धि से इस बार देहरादून से सरकार की आमदनी पिछले साल की तुलना में आधी रह गई है। पिछले साल इस मद से देहरादून से करीब फ्म् लाख ब्8 हजार रुपये से अधिक की आमदनी हुई थी, लेकिन इस बार करीब क्8 लाख भ्0 हजार रुपये ही प्राप्त हो पाये हैं।

लक्ष्य हासिल करना होगा मुश्किल

आबकारी से अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने के इरादे से राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों के लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया है, लेकिन ठेकों के लिए किये गये आवेदन में जिस तरह से आधे से कम आवेदन प्राप्त हुए हैं, वह लक्ष्य हासिल करने में बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।

कम आवेदन का कारण अनिश्चितता भी

इस बार शराब की ठेकों के लिए कम आवेदन आने का कारण आवेदन शुल्क में वृद्धि के अलावा अप्रैल में ठेकों को लेकर बनी अनिश्चितता भी रही है। पिछले वर्ष देशी ठेकों के लिए आवेदन शुल्क क्8 हजार रुपये था, जो इस वर्ष ख्ख् हजार रुपये कर दिया गया, जबकि अंग्रेजी ठेकों के लिए आवेदन शुल्क पिछले साल ख्ख् हजार से बढ़ाकर इस वर्ष ख्भ् हजार रुपये कर दिया गया था।

क् जून से बढ़ जाएंगी कीमतें

पहली जून को नये ठेके खुलने के साथ ही दून में शराब की कीमतों में क्0 प्रतिशत तक की वृद्धि हो जाएगी। शराब के खुदरा मूल्य पर दो प्रतिशत सेस भी लगेगा। इसमें एक प्रतिशत सड़क सुरक्षा और एक प्रतिशत महिला सुरक्षा पर खर्च किया जाएगा।