अपार्टमेंट में चोरों से लाइव एनकाउंटर, गार्ड को लगी गोली

Sat 20-May-2017 07:41:28

- घेराबंदी करने पर घर में घुसे चोरों ने चलाई गोली

- फायरिंग में अपार्टमेंट के एक गार्ड को लगी गोली, घायल

- पुलिस की तीन टीमों ने रंगेहाथ गैंग को पकड़ा

LUCKNOW :

टाइम - रात 2.30 बजे

प्लेस - एल्डिको ईडेन पार्क अपार्टमेंट कुर्सी रोड

थाना- गुडंबा

100 नंबर पर एक व्यक्ति ने सूचना दी कि अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 802 में कुछ बदमाश मौजूद हैं। सूचना पर 10 मिनट के अंदर पीआरबी 513फ्/502 और मूवर (पुलिस के व्हीकल) मौके पर पहुंच गए। पीबीआर और मूवर में तैनात पुलिस कर्मियों ने अपार्टमेंट को घेर लिया। थोड़ी देर में गुडंबा इंस्पेक्टर राजकुमार सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। इंस्पेक्टर समेत पुलिस के 15 जवानों की तीन टीमें बनाई गई। एक टीम लिफ्ट से, दूसरी टीम सीढ़ी से जबकि तीसरी टीम पड़ोस के टॉवर से फ्लैट नंबर 802 की तरफ बढ़ी। पुलिस टीम के साथ अपार्टमेंट की सिक्योरिटी में तैनात गार्ड राम कुमार वर्मा और अमर भी मौजूद थे। फ्लैट नंबर 802 के गेट पर पहुंच कर पुलिस ने जैसे ही दस्तक दी। फ्लैट के अंदर से एक गोली चली। इससे वहां भगदड़ मच गई.

बदमाशों ने किया सरेंडर

इस पर लिफ्ट की से चढ़ी टीम इधर- उधर हो गई। गोली की आवाज पर सीढ़ी से फ्लैट की ओर बढ़ रही टीम नीचे उतर आई और उसने बिल्डिंग को चारों ओर से घेर लिया। बदमाश गोली चलाने के बाद लिफ्ट से ग्राउंड फ्लोर पर आ गए। लिफ्ट से बाहर निकलते ही पुलिस को देखकर बदमाशों के होश उड़ गये। इस पर बदमाशों ने पुलिस को सरेंडर कर दिया। वहीं लिफ्ट से ऊपर गई टीम में शामिल गार्ड राम कुमार वर्मा भगदड़ के दौरान घायल हो गये। इस पर उन्हें हास्पिटल भेजा गया। जहां पर डॉक्टर्स ने बताया कि गार्ड राम कुमार वर्मा की पैर में गोली लगी है.

पकड़े गए बदमाशों की पहचान दिल्ली माडल टाऊन निवासी श्याम वीर सिंह, लखीमपुर खीरी निवासी मंगूलाल, वरदहा आजमगढ़ निवासी लालजी, बुरारी दिल्ली निवासी राम निवास और पश्चिम दिल्ली निवासी विनोद कुमार के रूप में हुई.

अत्याधुनिक हथियार से लैस थे बदमाश

एसपी ट्रांसगोमती दुर्गेश कुमार ने बताया कि पकड़े गए बदमाशों के पास अत्याधुनिक हथियार थे। उनके पास .32 बोर की एक पिस्टल, .38 बोर की एक रिवाल्वर, 315 बोर का एक तमंचा और कारतूस मिले हैं। बदमाशों ने एल्डिको ईडेन पार्क अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 802 से लूटपाट की थी। उनके पास लूट का सामान और ज्वैलरी, करीब 58 हजार रुपये कैश बरामद हुआ हैं.

एक्सरे में गोली लगने का पता चला

बदमाशों से मुठभेड़ के दौरान फायरिंग में जो गोली चली थी वह गार्ड राम कुमार वर्मा को लगी थी। घायल होने पर उसे गोली लगने का अहसास नहीं हुआ था। उसे पुलिस ने इलाज के लिए सेंट मैरी हास्पिटल में भर्ती कराया। एक्सरे में डॉक्टर्स ने उसके पैर में गोली लगने की जानकारी दी।

चोरी के इरादे से घुसे थे बदमाश

एल्डिको ईडेन पार्क अपार्टमेंट में सिक्योरिटी के लिए मेन गेट पर दो गार्ड तैनात रहते हैं। चोर अपार्टमेंट की बिल्डिंग के पिछले हिस्से से फांद कर टॉवर में दाखिल हुए थे। वह फ्लैट नंबर 802 में पहुंचे थे जो कि कई दिनों से बंद था। सीओ गाजीपुर के अनुसार यह फ्लैट प्रदीप निगम का है। वह बंग्लुरू में कारपोरेट सेक्टर में अफसर हैं। फ्लैट का ताला बंद था और शातिर चोर चोरी के इरादे से ताला तोड़ कर फ्लैट में दाखिल हुए थे।

राजधानी में कई वारदात को अंजाम दे चुके है

बदमाशों ने बताया कि उन्होंने राजधानी में कई वारदात को अंजाम दिया है। चिनहट में दो, गाजीपुर में एक और गोमतीनगर में तीन चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। 18 जनवरी की रात को इसी गैंग ने डीजीपी सुलखान सिंह के पड़ोसी फ्लैट अलखनंदा अपार्टमेंट में भी इसी तर्ज पर चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। वहां से मिली सीसीटीवी फुटेज में पकड़े गए बदमाशों की पहचान हुई है। इसके अलावा तीन अन्य जगहों पर मिले सीसीटीवी फुटेज में इन्हीं बदमाशों की तस्वीर सामने आई थी.

दिल्ली का है शातिर गैंग

पकड़े गए शातिर चोरों का मास्टर माइंड श्याम वीर सिंह मूलरूप से राजस्थान का है। उसने दिल्ली में रहकर दिल्ली और यूपी के शातिरों के साथ मिलकर गैंग बनाया था। यह गैंग दिल्ली समेत यूपी के कई शहरों में वारदात को अंजाम दे चुका है। दिल्ली में उनके खिलाफ कई मुकदमें दर्ज हैं

अपार्टमेंट को बनाते थे निशान

शातिर गैंग केवल अपार्टमेंट को ही निशाना बनाता था। दिन में गैंग के मेम्बर्स रेकी करते थे और रात में वारदात को अंजाम देते थे। उनके निशाने पर बंद मकान रहते थे। उनके पास हथियार और चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले उपकरण रहते थे। वारदात के दौरान मुठभेड़ होने या फिर घर के मालिक के जगाने पर वह गोली चला देते थे।

कोट

सही समय पर सूचना और पीबीआर व मूवर गाड़ी में मौजूद पुलिस कर्मियों की सर्तकता के चलते शातिर गैंग को मुठभेड़ के बाद पकड़ा जा सका। मुठभेड़ के दौरान बदमाशों की तरफ से चली गोली से अपार्टमेंट का गार्ड घायल हो गया। उसका इलाज चल रहा है.

दीपक कुमार, एसएसपी

inextlive from Lucknow News Desk

 
Web Title : Live Incountor In Apartment Guard Shot In Lucknow