- शहर के कई एरियाज में सुबह से शाम तक हुई बिजली की आंख मिचौली

- कहीं जंपर जलने तो कहीं सब स्टेशन में खराबी ने करा दी घंटों की कटौती

GORAKHPUR: प्रदेश सरकार का फरमान है कि त्योहारों पर बिजली ना काटी जाए, लेकिन बिजली विभाग ने शहर में इस फरमान को अंगूठा दिखाने का नया तरीका निकाल लिया है। लोकल फॉल्ट के नाम पर विभिन्न एरियाज में लोग टुकड़ों में बिजली कटौती झेलने को मजबूर हैं। सोमवार को रक्षाबंधन के दिन भी कई एरियाज को बिजली विभाग की ये लापरवाही झेलनी पड़ गई। सुबह से ही जगह-जगह मोहल्लों की बिजली गुल होने लगी। सुबह कोतवाली एरिया में दो घंटे तक बिजली कटी रही तो बिछिया एरिया में भी एक घंटे के लिए कटौती हो गई। वहीं दोपहर बाद तो कई मोहल्लों में बिजली की आंख मिचौली शुरू हो गई। इंद्रा नगर एरिया में दोपहर दो से चार बजे तक बिजली गायब रही। कई जगह तो कटौती का ये आलम रहा कि दोपहर को कटी बिजली देर शाम वापस आई।

आए दिन की मुसीबत

तारामंडल सब स्टेशन से जुड़े एरिया में पिछले 15 दिन के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो 10 एरिया में जंपर कटने के कारण कई घंटों तक पब्लिक को बिजली के लिए परेशान होना पड़ा है। इसी तरह रक्षाबंधन के दिन भी तारामंडल सब स्टेशन से इंद्रा नगर एरिया में आने वाली लाइन का जंपर उड़ गया, जिससे दोपहर दो से चार बजे तक इंद्रा नगर के एक हजार घरों में बिजली गुल रही। इसी तरह कोतवाली में भी ट्रांसफॉर्मर का फ्यूज उड़ने के कारण सुबह सात से नौ बजे तक बिजली गुल रही। वहीं नार्मल क्षेत्र में बिजली का केबल जलने के कारण रविवार शाम सात बजे से लेकर सोमवार सुबह छह बजे तक नार्मल सब स्टेशन की बिजली गुल रही। जिससे तुर्कमानपुर, हांसूपुर, पांडेयहाता, नार्मल, टीडीएस चौराहा के लोग गर्मी के बीच कटौती से हलकान हुए।

आज यहां गुल रहेगी बिजली

केईआई योजना के तहत ट्रांसफॉर्मर और पोल हटाने के कारण मंगलवार को खोराबार सब स्टेशन के वीरबहादुरपुरम और कूड़ाघाट एरिया के प्रदूषण विभाग के आस-पास के एरिया की बिजली सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक गुल रहेगी। यह जानकारी महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई एके सिंह ने दी।

कॉलिंग

बिजली विभाग की लापरवाही महिलाओं पर भारी पड़ गई। त्योहार के दिन बिजली ना होने के कारण गर्मी से परेशानी के साथ ही पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ी।

- प्रीति गुप्ता, हाउसवाइफ

बिजली विभाग के अफसरों पर कोई कार्रवाई करता ही नहीं है। अगर कोई कार्रवाई होती तो लोगों को समय से बिजली मिलती। स्थिति यह है कि बिजली के लिए लोग परेशान हैं और अफसर फोन तक नहीं उठाते।

अंजली निगम, हाउसवाइफ