- दो सौ रुपए दिहाड़ी पर ठाठ-बाट रईसी

- साउथ कोरिया में रहकर कमाता था पंकज

GORAKHPUR: गोरखपुर-वाराणसी हाइवे पर लूटपाट करने वाले दो नए बदमाश पकड़े गए। सोमवार की रात गगहा पुलिस ने दोनों को अरेस्ट किया। उनके पास से तमंचा, कारतूस, लूट के रुपए और बाइक बरामद हुई। पकड़े गए बदमाशों में एक दो सौ रुपए की दिहाड़ी पर गाड़ी चलाता है। दूसरा युवक दक्षिण कोरिया में रहकर कमाता था। एसपी ग्रामीण ने बताया कि रविवार की रात डीसीएम चालक से हुई लूट में दो बदमाशों की तलाश थी।

रविवार की रात धराए

वाराणसी के शिवपुर, बसही मीणापुर निवासी सुरेंद्र कुमार डीसीएम चलाता है। रविवार की देर रात वह वाहन लेकर गोरखपुर से वाराणसी की ओर जा रहा था। गगहा एरिया के चवरिया बुजुर्ग के पास बाइक सवार दो बदमाशों ने उसे रोक लिया। ड्राइवर के पास मौजूद 25 सौ रुपए नकद और खलासी का मोबाइल लूटकर फरार हो गए। ड्राइवर ने गगहा पुलिस को वारदात की सूचना दी। मुकदमा दर्ज करके पुलिस बदमाशों की तलाश में जुट गई।

जाल बिछाकर पकड़ा

हाइवे पर लूट की सूचना से गगहा पुलिस सक्रिय हो गई। एसओ गिरजेश कुमार तिवारी ने गश्त बढ़ा दी। सोमवार की रात वह गश्त पर निकले। रात में करीब सवा दो बजे गगहा बाजार के पास बाइक सवार दो युवक नजर आए। आधी रात के बाद ट्रक के पीछे लगे युवकों को देखकर पुलिस ने जाल बिछा दिया। युवकों को रोककर तलाशी लेने पर उनके पास से तमंचा बरामद हुआ। पूछताछ में दोनों की पहचान गगहा के कैदहा निवासी धमर्ेंद्र उर्फ रिंकू सिंह और पंकज सिंह के रूप में हुई। धमेंद्र ने पुलिस को बताया कि वह जगदीशपुर, भलुआन निवासी नरेंद्र सिंह की पिकअप चलाता है। साउथ कोरिया में रहकर कमाने वाला पंकज सिंह आठ माह पहले घर आया था।

ठाठ -बाट देखकर चौंक उठी पुलिस

पकड़े गए बदमाशों के ठाठ-बाट से पुलिसवाले चौंक उठे। दो सौ रुपए दिहाड़ी पर पिकअप चलाने वाले रिंकू सिंह के ठाठ- बाट से उस पर शक करना मुश्किल था। पुलिस ने बताया कि वह पहले भी चोरी के आरोप में पकड़ा गया था। तीन माह पूर्व एक्सीडेंट में सड़क किनारे खड़ी गाड़ी का वह टायर खोल रहा था। रंगे हाथ पकड़ने जाने के बावजूद उससे प्रभावित होकर पुलिस ने थाने से छोड़ दिया। पुलिस का कहना है कि उसे सुधरने का मौका दिया गया जिसका नाजायज फायदा उठाने लगा। पिकअप पर रात में पशु ढोने वाले रिंकू को पुलिस कमजोरियां भी पता हैं। लूट के दौरान रंगे हाथ पकड़े जाने के बावजूद वह अकड़ता रहा। पंकज ने पुलिस को बताया कि वह मीट खाने के लिए रिंकू के साथ गया था। 12वीं पास पंकज दक्षिण कोरिया की एक बिस्कुट फैक्ट्री में कर्मचारी था।

पकड़े गए बदमाशों का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं था। पहली बार दोनों को पुलिस ने पकड़ा। दोनों के खिलाफ लूट का मुकदमा दर्ज करके जेल भेज दिया गया।

ब्रजेश सिंह, एसपी, ग्रामीण