- पर्यावरण को डेडिकेट रहेंगे पांडाल, दुल्हन की तरह होगा मां की प्रतिमा का श्रृंगार

- दुर्गा पूजा पंडालों के डेकोरेशन का सिलसिला शुरू, कोलकाता से आए डेकोरेटर्स

BAREILLY:

नवरात्र के मौके पर शहर के दुर्गा पूजा पांडालों को सजाने का काम शुरू हो चुका है। इस बाबत शहर के बंगाली समाज की ओर से आयोजित किए जाने वाले दुर्गा पूजा पांडालों की थीम बंगाली ग्रामीण परिवेश 'यानि नेचर थीम' पर तैयार किए जा रहे हैं। वहीं, पांडाल में स्थापित किए जाने वाली मां दुर्गा के स्वरूप का श्रृंगार भी बंगाली दुल्हन की तर्ज पर किया जाएगा। पंडालों में षष्ठी पर स्थापित की जाने वाली मूर्तियां शहर के कारीगरों और पंडाल को कोलकाता के कारीगर बना रहे हैं। इसके अलावा नवरात्र में काम्पिटीशन, प्ले और डांस ग्रुप्स की परफॉर्मेस के जरिए भी लोगों को एंटरटेन किया जाएगा।

सजने लगे मा के पंडाल

शहर के विभिन्न दुर्गा पूजा पांडालों के सजाने का क्रम फ्राइडे से शहर के रामपुर गार्डेन स्थित दुर्गाबाड़ी, बीआई बाजार कैंट, सुभाषनगर की श्री श्री सर्वोजनिन दुर्गा पूजा, इज्जतनगर रोड नं। 4, चौपुला रोड, इज्जतनगर के कृष्णा मंदिर व अन्य दुर्गा पूजा समितियों की ओर से शुरू हो गया। बीआई बाजार कैंट में बनाए जाने वाला दुर्गा पूजा पंडाल की सजावट के लिए लखनऊ और मनोरंजन केंद्र में पंडाल को सजाने के लिए कोलकाता से डेकोरेटर्स पहुंच चुके हैं। पंडाल स्थलों की साफ-सफाई पिछले दिनों कर ली गई थी।

नेचर थीम पर बनेंगे पंडाल

पिछले कई वर्षो से शहर में स्थापित होने वाले दुर्गा पूजा पंडाल हर वर्ष नई थीम पर सजाते हैं। ऐसे में इस वर्ष सजाए जाने वाले पंडालों की थीम पर्यावरण संरक्षण की तर्ज पर होगी। बीआई बाजार कैंट दुर्गा पूजा समिति डेकोरेटर वर्षा शर्मा ने बताया कि पिछली बार ज्यादातर दुर्गा पूजा पंडालों को गुब्बारों से सजाया था। इस बार पंडाल एंवायरमेंट को डेडिकेटेड होगा। ताकि लोग नेचर के प्रति जागरूक हो सकें। साथ ही पंडालों में लगाई जाने वाली मां दुर्गा की प्रतिमा को परंपरागत बंगाली दुल्हन की तरह श्रृंगार किया जाएगा। नेचर थीम की सजावट के लिए आर्टिफिशियल फ्लॉवर्स प्रयोग किए जाएंगे।

ऑर्गनाइज होंगे कई कॉम्पिटीशन

दुर्गा पूजा पांडालों की ओर से पांडालों में मां के दर्शन को पहुंचने वाले भक्तों के लिए कई सारे प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए जाएंगे। रामपुर गार्डेन दुर्गाबाड़ी की ओर से अल्पना, धुधुची नृत्य, आरती और ढाक कॉम्पिटीशन, मैजिक शो ऑर्गनाइज किए जाएंगे। कैंट बी आई बाजार की ओर से प्ले व अन्य पारंपरिक कार्यक्रम होंगे। मनोरंजन सदन में ऑर्गनाइज होने वाली दुर्गा पूजा में गणपति अर्चना, शंखवाणी समेत अन्य कॉम्पिटीशन बेटी बचाओ तर्ज पर ऑर्गनाइज किया जाएगा। इसके अलावा चौपुला, इज्जतनगर में आयोजित होने वाली दुर्गा पूजा समितियों में भी पारंपरिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।