- राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत स्कूल एडमिशन में कई आवेदकों ने लगा दिया फर्जी आय प्रमाण पत्र

रिजेक्ट हो जाएगा आवेदन
गरीब परिवार के बच्चों के कक्षा एक में एडमिशन के लिए आरटीई एक्ट के तहत प्राइवेट स्कूलों में आवेदन प्रक्रिया 14 फरवरी से ही स्टार्ट कर दी गई है। पहले फेज की आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च को पूरी भी कर ली गई है। सिटी के आंकड़ों की बात करें तो राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत www.rte25.upsdc.gov.in वेबसाइट पर आने वाले पहले फेज के आवेदन में अब तक कुल 1083 आवेदन आ चुके हैं। इनमें से 464 का वेरिफिकेशन कर दिया गया है। शेष आवेदनों को 20 मार्च तक पूरा कर दिया जाएगा। लेकिन इनमें करीब 35 से ज्यादा ऐसे आवेदन निकले हैं जिनके डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के दौरान लगाया गया आय प्रमाण पत्र फर्जी निकला है, जिसकी ई-डिस्ट्रिक्ट की साइट पर कोई जानकारी नहीं है। उसे कचहरी से मैनुअल बनाया गया प्रतीत हो रहा है। ऐसे आय प्रमाण पत्र वाले आवेदकों के दाखिले पर बेसिक शिक्षा विभाग किसी प्रकार का कोई विचार नहीं करेगा। वहीं, आय प्रमाण पत्र के अलावा निवास प्रमाण पत्र में भी किराएदारों ने खेल किया है। इन लोगों ने स्थानीय निवासी न होते हुए भी पार्षद, सभासद व ग्राम प्रधान से खुद को स्थानीय निवासी प्रमाणित करा आरटीई की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इन लोगों के आवेदनों को भी बाहर किया जा सकता है।

जारी है जांच
नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा ने बताया कि कि पांच सदस्यीय टीम आरटीई के तहत आने वाले आवेदनों की विस्तृत जांच पड़ताल कर रही है। आवेदक द्वारा किए गए आवेदन में हर बिंदु पर जांच-पड़ताल की जा रही है। जो संदिग्ध हैं, उनकी अलग से सूची बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि आरटीई के जो शर्त हैं, उन्हीं पर दाखिला लिया जाएगा। किसी प्रकार की धांधली करने वालों को दाखिला ही नहीं दिया जाएगा।

फेज वाइज आवेदन की तिथि

फ‌र्स्ट फेज - 14 फरवरी से 15 मार्च तक

सेकेंड फेज - 16 मार्च से 15 अप्रैल तक

थर्ड फेज - 16 अप्रैल से 10 मई तक

आवेदकों को दाखिले से वंचित किया जाएगा
आरटीई के तहत आवेदन जारी है। पहले फेज में आने वाले आवेदकों में कुछ के आय प्रमाण पत्र संदिग्ध हैं। इस तरह के संदिग्ध या फर्जी आय प्रमाण पत्र वाले आवेदकों को दाखिले से वंचित किया जाएगा।

- ब्रह्मचारी शर्मा, नगर शिक्षा अधिकारी, बेसिक शिक्षा विभाग