-मार्च के इसी सप्ताह से प्रशासन ने नामित एजेंसी के कर्मचारियों को नक्शा अपलोड करने का दिया है काम

BAREILLY :

अंग्रेजों के समय से भूमि और अन्य रिकार्ड सुरक्षित रखने का दावा करने वाले अभिलेखागार में 276 गांवों के भूमि नक्शे ही गल गए हैं। इस बारे में न तहसील के अफसरों को खबर लगी और न ही रिकॉर्ड की देखरेख करने वालों को। पता तब चला जब भूमि नक्शे डिजिटल एंड मॉडर्नाइजेशन कार्यक्रम के लिए अभिलेखागार से निकलवाए गए। यहां तक कि नए बने बरेली सदर, बहेड़ी तहसील तक में नक्शे नष्ट हो गए। इन नक्शों की अब कलक्ट्रेट के राजस्व अभिलेखागार में तलाश की जा रही है।

फरवरी में दिए थे डीएम ने निर्देश

सरकार गांवों के भूमि संबंधी अपडेट नक्शों का डिजिटल संग्रहण करा रही है। फरवरी में सभी छह तहसीलों को डीएम की तरफ से निर्देश दिए गए थे। इसमें खराब और पैमाइश कराते-कराते आउट डेट हो चुके नक्शों को भी कम्प्यूटर पर लिया जाना है। मार्च में इसी सप्ताह से प्रशासन से नामित एजेंसी के कर्मचारियों को नक्शे कम्प्यूटर पर अपलोड करने थे। लेकिन, जब तहसीलों ने अपने नक्शे निकाले तो पूर जिले से एक दो नहीं 276 नक्शे गले निकले।

कानूनगो, लेखपाल की टीम लगी

भूलेख और नक्शों का काम देखने वाले सहायक ने एडीएम प्रशासन और डीएम को तहसीलों से रिकॉर्ड न आने की सूचना दी। 26 फरवरी को डीएम ने सभी तहसीलदारों को अपने यहां से कलक्ट्रेट रिकॉर्ड रूम में एक-एक कानूनगो और एक-एक लेखपाल भेजकर नए नक्शों की प्रतिलिपि निकलवाने के निर्देश दिए।

यह है तहसीलों का हाल

तहसील नाम ::: गले नक्शे

सदर : 48

बहेड़ी : 16

आंवला : 39

नवाबगंज : 72

फरीदपुर : 13

मीरगंज : 87