- दो दिनों की बारिश की मार से बेहाल बाजार में ट्यूजडे को ग्राहकों ने की करीब एक अरब की शॉपिंग

- जनरल स्टोर समेत होली सेलीब्रेशन के लिए रेडीमेड, किराना, कलर्स, स्वीट शॉप पर जमकर उमड़े ग्राहक

BAREILLY:

दो दिन की झमाझम बारिश के बाद ट्यूजडे को धूप खिलने के साथ ही मौसम खुशगवार हुआ तो बाजारों में भी रौनक छा गयी। होली की तैयारियों के लिए बेताब बरेलियंस खरीददारी के लिए बाजार में उमड़ पड़े। लिहाजा, बाजार में लगभग एक अरब की धनवर्षा भी हुई।

ठसाठस भरे रहे बाजार

दो दिनों की दिन भर जमकर हुई बारिश के बाद ट्यूजडे को बाजार में जमकर भीड़ उमड़ी। लोगों ने म् मार्च को सेलीब्रेट होने वाली होली के लिए जमकर खरीददारी की। ऐसे में रेडीमेड, किराना, पिचकारी, रंग, मिठाई व अन्य सामानों की भी जमकर बिक्री हुई है। ऐसे में शहर के सिविल लाइंस, कुतुबखाना, सुभाषनगर, डेलापीर, सैटेलाइट, शहामतगंज, कोहाड़ापीर, चौपुला, पुरानाशहर, आलमगीरगंज, डीडीपुरम के बाजार ग्राहकों की भीड़ से ठसाठस भरे रहे। बाजार में पहुंचे ग्राहकों ने त्योहार के मद्देनजर और जरूरत के अन्य सामानों की भी खरीददारी की। दुकानों पर उमड़ी ग्राहकों की भीड़ से विक्रेताओं के चेहरे पर भी खुशी साफ झलक रही थी।

रेडीमेड और किराना से उछला बाजार

त्योहार के मौके पर सबसे ज्यादा शॉपिंग रेडीमेड और किराना की हुई है। वहीं, पिचकारियां और कलर्स भी बिक्री की रेस में पीछे नहीं हैं। लेकिन भीड़ के मामले में कलर्स और पिचकारी शॉप्स पर ग्राहकों की संख्या ज्यादा रही। कलर शॉप में खरीददारी कर रही हाउसवाइफ नीरा के अनुसार हो भी क्यों न, दो दिनों से होली की शॉपिंग पर बारिश ने 'ग्रहण' लगा रखा था। ऐसे में मनपसंद आइटम्स की खरीददारी में कहीं कोई कमी न रह जाए। यही वजह रही कि ज्यादातर ग्राहक परिवार समेत खरीददारी पर निकले। वहीं, सामानों के पैकेट्स से लैस अग्रवाल फैमिली ने बताया कि उन्होंने पूरे परिवार के लिए कपड़े, जूते, रंग गुलाल, पिचकारियों समेत कचरी पापड़ की शॉपिंग की है, क्योंकि होली के दिन करीब आ रहे हैं।

किराना रहा अव्वल

मार्केट के एक्सपर्ट के मुताबिक बारिश के थमने के बाद होली के लिए खरीददारी करने वालों की भीड़ के चलते शहर जाम के आगोश में रहा। लेकिन जाम में फंसे शहर के बीच बाजार मुस्कुरा रहा था, क्योंकि ट्यूजडे को किराना और रेडीमेड शॉप्स पर जमकर धनवर्षा हुई है। अनुमान के मुताबिक एक दिन में ही रेडीमेड और कपड़ा बाजार ने करीब ब्0 करोड़ और इसी के आसपास करीब फ्0 करोड़ का बिजनेस किराना बाजार ने भी किया है। वहीं, लगभग क्भ् करोड़ का बिजनेस कलर और पिचकारी ने की। साथ ही क्भ् करोड़ में अन्य खरीददारियां हुई हैं। ऐसे में पिछले दो दिनों से बारिश के बाद ठंडा पड़े बाजार में फिर से रौनक छाने लगी है।

मार्केट में किराना और रेडीमेड की सबसे ज्यादा बिक्री हुई है। एक दिन में ही त्योहार व अन्य जरूरतों की बिक्री होने से बाजार ने करीब एक अरब का आंकडा छू लिया।

राजेंद्र गुप्ता, अध्यक्ष, महानगर युवा व्यापार मंडल

पिछले दो दिनों से धूप न निकलने से शॉपिंग नहीं हो पा रही थी। होली सेलीब्रेशन की सभी अधूरी तैयारियों को पूरा करने के लिए बाजार में निकलना पड़ा।

वंदना, हाउसवाइफ

होली की शॉपिंग करने के लिए निकलते ही गाडियों से सड़कें पूरी तरह जाम रही। काफी देर तक हम लोग जाम में फंसे रहे। करीब घंटे भर बाद धीरे धीरे रेंगते हुए जाम से बाहर निकलने का मौका मिला।

मोनिका भाटिया, हाउसवाइफ