RANCHI : रांची नगर निगम में अवैध होर्डिग्स का मामला एकबार फिर गरमाया। मेयर आशा लकड़ा ने मंगलवार को नगर निगम के मार्केटिंग सेक्शन और पीएमएवाई सेक्शन के अधिकारियों की जमकर क्लास ली। मीटिंग के दौरान मेयर ने अधिकारियों से पूछा कि जब अवैध होर्डिग्स हटाए ही नहीं गए हैं तो उसके एवज में हो रही वसूली किसकी जेब में जा रही है। उन्होंने पूछा कि आखिर वे किस वजह से अवैध होर्डिग्स और कियोक्स लगाने वालों पर मेहरबानी दिखा रहे हैं।

24 घंटे में हटे होर्डिग्स

मेयर आशा लकड़ा ने अफसरों को फटकार लगाते हुए 24 घंटे के अंदर शहर से सभी अवैध होर्डिग्स को हटाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि अगर इस बार भी लापरवाही बरती गई तो संबंधित अफसरों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। मीटिंग में नगर आयुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि, डीएमसी संजय कुमार, एमएमसी ज्योति कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रामकृष्ण कुमार भी मौजूद थे।

फील्ड नहीं जाते अफसर

मार्केट सेक्शन के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए मेयर ने कहा कि वे फील्ड नहीं जाते हैं। सिर्फ ऑफिस में ही बैठे रहते हैं। ऐसे में शहर की समस्या व लोगों की परेशानी उन्हें कैसे समझ में आएगी। सिर्फ फाइलों के निपटारे से समस्या दूर नहीं हो सकती। अफसरों को हर हाल में फील्ड जाकर गड़बडि़यों की जानकारी लेनी होगी।

लाभुकों से हो रही है वसूली

मेयर ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है कि पीएमएवाई के लाभुकों से भी हर काम के लिए पैसे मांगे जाते हैं। जियो टैगिंग के मामले में कहा जाता है कि जबतक पैसा नहीं मिलेगा अपलोड नहीं किया जाएगा। आखिर कौन अफसर हैं जो लाभुकों को परेशान कर रहे हैं। इनकी वजह के काम की गति भी प्रभावित हो रही है और लाभुकों को राशि भी अलॉट नहीं हो रहा है।

पीएमसी पर होगा एफआइआर

पीएमएवाइ का काम देखने की जिम्मेवारी पीएमसी को दी गई है। ऐसे में पैसे की मांग करने का दोषी पीएमसी को ही माना जा रहा है। डीएमसी संजय कुमार को लाभुकों से मिलकर इस मामले की जांच करने को कहा गया है। ऐसे में अगर पैसे मांगने की बात की पुष्टि हो जाती है तो पीएमसी पर एफआइआर कराने का आदेश दिया गया है।