- अवैध निर्माण व अतिक्रमण को रोकने के लिए एमडीडीए ने बनाया रोडमैप

- हर दिन फील्ड में होंगे अधिकारी, शुरुआत में ही पकड़ा जाएगा अवैध कार्य

DEHRADUN: दून में बढ़ रहे अवैध निर्माण को लेकर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीएए) ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। या यूं कहें कि अवैध निर्माण की बुनियाद रखते ही एमडीडीए कार्रवाई शुरू कर देगा। दावा है कि निर्माणकर्ता या हाउसिंग ग्रुप्स ने प्राधिकरण क्षेत्र के अंतर्गत किसी भी इलाके में अवैध निर्माण की कोशिश की तो शुरुआत में ही एमडीडीए ऐसे निर्माण कार्यो को चिन्हित कर कार्रवाई करेगा। जिससे भविष्य में सीलिंग व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की नौबत न आए।

ांच महीने, भ्फ्म् अवैध निर्माण पकड़े

एमडीडीए का अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इस साल के शुरुआत से लेकर अब तक एमडीडीए ने भ्फ्म् अवैध निर्माण कार्यो के मामले चिन्हित किए, जिनका चालान काटा गया। इसमें से अकेले फ्भ्फ् रेजिडेंशियल और क्8फ् कामर्शियल शामिल रहे हैं। इसके अलावा ख्7 अवैध निर्माण कार्यो पर सीलिंग की कार्रवाई की गई। लेकिन प्राधिकरण सूत्रों की मानें तो अब तक कई ऐसे अवैध निर्माण हैं, जिनका सही तरीके से चिन्हीकरण नहीं किया जा सकता है। इसके लिए एमडीडीए बाकायदा डाटा बैंक भी तैयार कर रहा है। जिसके उपरांत ऐसे अवैध निर्माण कार्यो पर एमडीडीए करेगा।

नए रोडमैप पर काम शुरू

दून में नियमों को ताक पर रखकर हो रहे निर्माण कार्य की तादाद को देखते हुए अब एमडीडीए ने नए रोडमैप पर कार्य करना शुरू कर दिया है। प्राधिकरण अपने जेई, एई व सुपरवाइजरों को फील्ड में जाने पर जोर दे रहा है। जिसके तहत यह सुनिश्चित हो पाएगा कि आखिर प्राधिकरण क्षेत्र में स्वीकृत मैप के अनुसार ही निर्माण कार्य हो पा रहे हैं या नहीं। ऐसा न होने पर मौके पर ही एमडीडीए के अधिकारी व कर्मचारी अवैध निर्माण को रोक देंगे। बताया जा रहा है कि इसके लिए एमडीडीए के वीसी वी षणमुगम ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

रोजाना विजिट पर होंगे अधिकारी

वीसी द्वारा जारी निर्देश में साफ कहा गया है कि अधिकारी व कर्मचारी अब फील्ड में रोजाना मूवमेंट करेंगे। इसके लिए वे बाकायदा यूनिफार्म में होंगे और उनके पास आईकार्ड भी मौजूद रहेगा। एमडीडीए का कहना है कि रोजाना मूवमेंट को देखते हुए अवैध निर्माण कार्य करने वाले स्वत: ही निर्माण कार्यो को रोक देंगे। वीसी ने अपने निर्देशों में यह भी साफ कहा है कि आम लोगों को बेवजह किसी प्रकार से परेशान नहीं किया जाएगा। ऐसी शिकायत आने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अवैध निर्माण कार्यो के लिए एमडीडीए नए सिरे से काम कर रहा है। हर रोज अधिकारी फील्ड विजिट करेंगे। ड्रेस व आईकार्ड से फील्ड में लैस होंगे तो शुरुआत में ही अवैध निर्माण कार्यो पर रोक लग जाएगा।

वी। षणमुगम, वीसी, एमडीडीए।