ड्रग लाइसेंस ऑथॉरिटी ने छह मई को लाइसेंस सस्पेंशन का दिया आदेश

फार्मासिस्ट की डिटेल मुहैया नहीं कराने पर विभाग ने लिया था एक्शन

<ड्रग लाइसेंस ऑथॉरिटी ने छह मई को लाइसेंस सस्पेंशन का दिया आदेश

फार्मासिस्ट की डिटेल मुहैया नहीं कराने पर विभाग ने लिया था एक्शन

BAREILLY BAREILLY :

शहर का नामचीन मेडिकल स्टोर संचालक ड्रग लाइसेंस निलंबित होने के बाद भी दवाएं बेच रहा था। ड्रग लाइसेंस ऑथॉरिटी (डीएलए) ने फार्मासिस्ट की डिटेल मुहैया नहीं कराने पर स्टोर का लाइसेंस क्भ् दिन के लिए निलंबित कर दिया था, लेकिन स्टोर संचालक ने लाइसेंस सस्पेंड होने के बावजूद खुलेआम दवाओं की बिक्री कर मुनाफा कमाना जारी रखा। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम को जब इसकी भनक लगी, तो मेडिकल स्टोर संचालक का स्टिंग ऑपरेशन किया, जिसमें शिकायत की पुष्टि हुई। वहीं, मामला ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों की संज्ञान में आया, तो उन्होंने सैटरडे को सख्ती से मेडिकल स्टोर को बंद करा दिया।

छह मई को हुइर् कार्रवाई

सर्किट हाउस स्थित किशोर मेडिसिन स्टोर संचालक ने लाइसेंस के रिन्यूअल के लिए डीएलए में आवेदन किया था। विभाग के अधिकारियों ने फार्मासिस्ट के संबंध में जानकारी मांगी तो स्टोर संचालक जानकारी नहीं दे सका। इस पर डीएलए ने उसका लाइसेंस छह मई को क्भ् दिन के लिए निलंबित कर दवाएं बेचने पर पाबंदी लगा दी। मेडिकल स्टोर संचालक ने विभाग की नोटिस को दरकिनार कर पाबंदी के बावजूद भी दवाएं बेचना जारी रखा।

स्टिंग के चंगुल में फंसा

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को मेडिकल स्टोर संचालक के फर्जीवाड़े की जानकारी हुई, तो असलियत जानने को स्टिंग ऑपरेशन किया। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम फ्राइडे को ग्राहक बनकर किशोर मेडिसिन स्टोर पहुंची। टीम ने मेडिकल स्टोर पर काम कर रहे वर्कर को दवाओं की लिखी एक पर्ची दी। वर्कर ने दवाएं निकाल दी। जैसे ही उनसे दवाओं का बिल मांगा, तो उसने निकाली हुई दवाएं वापस डिब्बे में रख लीं। साथ ही दवाएं देने से इनकार कर दिया।

सख्ती के बाद बंद हुआ मेडिकल स्टोर

मेडिकल स्टोर संचालक के लाइसेंस निलंबित होने के बाद भी दवाएं बेचने का मामला जब डीएलए के सहायक आयुक्त औषधि के संज्ञान में आया, तो उन्होंने ड्रग इंस्पेक्टर उर्मिला वर्मा को मेडिकल स्टोर बंद कराने के आदेश दिए। ड्रग इंस्पेक्टर ने मौके पर पहुंचकर सख्ती से मेडिकल स्टोर बंद कराया।

-----------------------

फार्मासिस्ट की जानकारी मुहैया नहीं कराने पर किशोर मेडिसिन स्टोर का लाइसेंस क्भ् दिन के लिए निलंबित कर किया गया था। मेडिकल स्टोर संचालक द्वारा दवाएं बेचने का मामला संज्ञान में आने पर ड्रग इंस्पेक्टर को मौके पर भेजकर मेडिकल स्टोर बंद करा दिया गया है।

-

गुलशन सेतिया, सहायक आयुक्त औषधि