- नकली दवाओं के खुलासे से लोगों में बस गया डर

- पटना में बड़े पैमाने पर पकड़ा गया है नकली दवा का कारोबार

PATNA : पटना में नकली दवा के बड़े कारोबार के खुलासे के बाद से लोग बाजार से दवा खरीदने में भी डरने लगे हैं। हालांकि शासन इस डर को खत्म कर विश्वास बढ़ाने के लिए बड़े प्लान पर काम कर रहा है। टीम को एक्टिव कर कारोबारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी है, लेकिन नकली दवाओं का खेल लोगों के दिमाग से नहीं निकल रहा है।

- नकली दवा का करोड़ों का कारोबार

राजधानी में नकली दवाओं का कारोबार न सिर्फ करोड़ों का है बल्कि काफी पुराना भी है, लेकिन इसका खुलासा नहीं हो रहा था। एक तरफ जहां नकली दवाएं बीमारियों में काम नहीं कर रहीं थीं वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी ने सबको चौंका दिया। फिर एक-एक कर नकली दवाओं का खेल सामने आते गया.नतीजा यह हुआ कि लोगों का विश्वास कम होता गया।

- सरकारी दवाओं की बाजार में बिक्री

पुलिस के खुलासे में सरकारी दवाओं की खुले बाजार में बिक्री का भी बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में सामने आया कि पटना मेडिकल कॉलेज की दवाएं खुलेआम बेची जा रही हैं। इसके बाद न सिर्फ पटना मेडिकल कॉलेज के जिम्मेदारों की नींद उड़ी बल्कि शासन की चिंता भी बढ़ गई।

-जिम्मेदारों पर कसेगा शिकंजा

अस्पताल की दवाएं कैसे बाजार में पहुंच रही हैं इस सवाल पर शासन गंभीर है। हाल ही में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन और डायरेक्टर इन चीफ डॉ आजाद हिंद प्रसाद की हुई बैठक में सरकारी दवाओं के बाजारों में बिक्री पर अंकुश लगाने को लेकर प्लान बना है। इसमें अस्पताल में सप्लाई होने वाली दवाओं की नियमित मानीटरिंग के लिए टीम बनाई जाएगी। मेडिकल स्टोर का साल में तीन बार निरीक्षण किया जाएगा जिससे नकली दवाओं व सरकारी दवाओं के कारोबार पर अंकुश लगे।

अब तो दवा लेते समय बहुत असमंजस की स्थिति होती है। पटना में इतने बड़े पैमाने पर नकली दवाओं का खुलासा हुआ है जिससे डर लग रहा है। अब तो ऐसी दुकानों से दवा लिया जाता है जो विश्वसनीय है।

- बलवंत कुमार

दवा की दुकानों पर विश्वास करके ही दवा लेनी होती है। दुकानदार नकली दवा दे रहा है या असली इसकी पहचान कैसे की जाए। डर लगता है कि कहीं नकली दवा से कोई खतरा न हो जाए।

- राजेश भारती

नकली दवाओं का जिस तरह से पुलिस ने खुलासा किया है उससे यही जान पड़ता है कि हम अगर ऐसी दवा ले रहे हैं जो मर्ज ठीक करने के बजाए खतरा बढ़ा रहे हैं। सरकार को इस पर गंभीर होना होगा।

- चंद्रभान

सरकार को ऐसे कारोबारियों को कड़ी से कड़ी सजा देनी चाहिए जो लोगों की जान से खेल रहे हैं। अगर नकली दवाओं से किसी को साइड इफेक्ट हुआ तो बड़ी परेशानी होगी।

- पूजा कौशिक