प्रधान डाकघर में वाटर प्रूफ लिफाफा बिक्री के साथ मेट्रो बॉक्स भी लगे

ALLAHABAD: स्नेह की डोर में बंधे भाई बहन के अटूट प्यार का त्योहार रक्षाबंधन सात अगस्त को मनाया जाएगा लेकिन बहनों को इस बात की चिंता करने की जरुरत नहीं है कि दूर प्रदेश में रहने वाले भाई को समय से राखी मिल पाएगी कि नहीं। प्रधान डाकघर वाटर प्रूफ लिफाफों के जरिए बहनों की राखी की न केवल हिफाजत कर रहा है बल्कि मेट्रो शहरों में समय से राखी पहुंच जाए इसके लिए भी व्यापक बंदोबस्त किया है। ताकि परिवार से दूर होकर भी भाई-बहन के त्योहार की खुशियों को दोगुना और मजबूत किया जा सके।

छोटे शहरों का भी बॉक्स

प्रधान डाकघर में त्योहार को देखते हुए 25 जुलाई को अलग से दस बॉक्स की व्यवस्था की गई थी। इनमें दिल्ली, मुम्बई, कोलकता व बंगलुरू जैसे मेट्रो शहरों के लिए बॉक्स लगाया गया है। साथ ही उप्र के वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, आगरा व बरेली जैसे जिलों के लिए भी बॉक्स की व्यवस्था की गई।

बॉक्स

प्रधान डाकघर से रोजाना करीब पांच सौ राखियों को आरएमएस यानि रेलवे मेल सर्विस के जरिए भेजा जा रहा है।

मेट्रो के साथ ही उन्हीं उप्र के उन्हीं शहरों के लिए अलग से बॉक्स की व्यवस्था की गई जहां डाक सेवाओं की व्यवस्था है

उप्र के अन्य शहरों के लिए मेल मोटर के जरिए राखियां भेजी जा रही है। इसके लिए सुबह मोटर रवाना होती है और दूसरे दिन वापस आती है

इस बार वाटर प्रूफ लिफाफे की व्यवस्था की गई है ताकि बारिश के मौसम में राखी खराब न हो सके। इसकी कीमत दस रुपए रखी गई है

प्रधान डाकघर में मेट्रो के अलावा सौ किमी की दूरी में स्थित उप्र के कई जिलों के लिए अलग से बॉक्स लगाया गया है। ताकि घर से दूर होते हुए भी समय से और सुरक्षित तरीके से त्योहार को मनाया जा सके।

रोजाना शाम को पांच बजे संबंधित कर्मचारियों को बॉक्स को चेक करने का दिया गया निर्देश

राजेश वर्मा, पीआरओ, प्रधान डाकघर