-अब मोबाइल ऐप पर श्रद्धालुओं का मिलेगी हर चीज की जानकारी

DEHRADUN: सब कुछ ठीक ठाक रहा तो बद्रीनाथ व केदारनाथ आने वाले यात्रियों को पल-पल की जानकारी मोबाइल ऐप से मिल पाएगी। यही नहीं बदरी-केदार मंदिर समिति ने तो सोशल मीडिया में भी स्पेशल मौकों पर लाइव टेलीकॉस्ट करने की शुरुआत कर दी है। मंदिर समिति का दावा है कि इससे बद्रीनाथ व केदारनाथ के भक्तों का काफी मदद मिलेगी।

मिलेगी हर अपडेट की जानकारी

हर साल भगवान बद्रीविशाल व केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या लाखों में होती है। दोनों धामों में पहुंचने वाले हजारों लाखों श्रद्धालु अपने समयानुसार ही दर्शनों के लिए पहुंच पाते हैं। लेकिन अब बदरी-केदार मंदिर समिति एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार कर रही है, जिसके जरिए भक्तों को न केवल खास मौकों पर होने वाली खास पूजा अर्चनाओं की जानकारी मिल पाएगी। बल्कि दोनों धामों के कपाट खुलने व बंद होने तक की जानकारी मुहैया हो पाएगी। यही नहीं मंदिर समिति इन धामों में मौसम की अपडेट करने व यात्रा मार्ग की जानकारी भी मुहैया कराने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। दोनों धामों के कपाट खुलने पर भक्तों को सीधे मोबाइल के जरिए जानकारी मिल पाएगी। मंदिर समिति के अनुसार इसके लिए भक्तों के मोबाइल नंबरों से सीधे उन तक मैसेज पहुंच सकेंगे।

सोशल मीडिया पर दिखेगा लाइव

स्थित मंदिर समिति ने फेसबुक पर भी अपना एकाउंट खोल दिया है। बताया गया है कि श्रद्धालु सोशल मीडिया पर भी बद्रीनाथ व केदारनाथ का अपडेट जान सकते हैं। यही नहीं अब तो एफबी पर मंदिर समिति लाइव करने के तैयारी भी कर चुकी है। हाल में टिहरी से बद्रीनाथ के कपाट खोलने की तारीख तय होने के मौके पर भी एफबी से लाइव दिखाया गया था।

ऑन लाइन बुकिंग फिलहाल नहीं

दोनों धामों के कपाट खुलने की घोषणा हो चुकी है। एडवांस बुकिंग के लिए भी डिमांड आ रही है। लेकिन मंदिर समिति ने ऑललाइन बुकिंग का कार्य रोका है। समिति अपने वेब को रि-डिजाइन कर रही है। जिसके कारण फिलहाल ऑनलाइन बुकिंग नहीं हो पा रही है।