- यूपीपीसीएल एवं ईईएसएल के बीच एमओयू साइन

- स्मार्ट मीटर से रुकेगी बिजली चोरी, गरीबों के घर होंगे रोशन

LUCKNOWप्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा की उपस्थिति में गुरुवार को शक्ति भवन में उप्र पावर कारपोरेशन लि। (यूपीपीसीएल) एवं एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि। (ईईएसएल) के बीच प्रदेश में 40 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का एमओयू साइन किया गया। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस कदम से पीएम के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में मदद मिलेगी। स्मार्ट मीटर को पहले उन क्षेत्रों में लगाया जायेगा, जहां सर्वाधिक बिजली चोरी हो रही है। स्मार्ट मीटर के साथ छेड़छाड़ करने पर तुरंत इसकी सूचना केंद्र को मिलेगी और घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करने की जरूरत नहीं होगी।

15 मई से लगेंगे स्मार्ट मीटर

40 लाख स्मार्ट मीटरों को उपभोक्ताओं के घरों में लगाने के अभियान की शुरूआत भी 15 मई से होगी। भविष्य में इन मीटरों में कोई शिकायत न आये, इसके लिए इनकी तकनीकि खराबी को दूर करने के लिए साथ में रिपेयरिंग सेंटर भी खोले जाएंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जो भी डिस्कॉम बेहतर प्रदर्शन करेंगे, उसके प्रबंध निदेशक और कार्मिकों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

बाक्स

बेहतर बिलिंग व्यवस्था

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि स्मार्ट बिजली मीटर से उपभोक्ताओं को बिजली खपत, बिजली आपूर्ति में सुधार एवं बिलिंग में भी मदद मिलेगी। इस एमओयू से प्रदेश में ईईएसएल 2600 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इससे प्रदेश के डिस्कॉम को 8000 करोड़ रुपये की बचत होगी। एमओयू में यूपीपीसीएल की ओर से चीफ इंजीनियर कामर्शियल एसके गुप्ता और ईईएसएल की ओर से जनरल मैनेजर टेक्निकल आरके लूथरा ने हस्ताक्षर किए। इस मौके पर प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन अपर्णा यू के साथ यूपीपीसीएल व ईईएसएल के अधिकारी मौजूद रहे।