सरकार खर्च करने जा रही है अरबों रुपये, स्मार्ट सिटी की राह होगी आसान

चिन्हित इलाकों के लिए नगर निगम ने बनाया है करोड़ों का प्लान

ALLAHABAD: संगमनगरी प्रयाग को भले ही स्मार्ट सिटी में सलेक्ट होने के लिए तीसरी लिस्ट तक इंतजार करना पड़ा, लेकिन ये शहर अब तक सलेक्ट सभी 70 शहरों में सबसे लकी शहर साबित हुआ है। इसे स्मार्ट सिटी के लिए अरबों रुपये का पैकेज मिलने के साथ ही 'अ‌र्द्धकुंभ' का बोनस भी मिलने जा रहा है। इस पर काम भी शुरू हो गया है और अक्टूबर 2018 तक इलाहाबाद काफी बदला-बदला नजर आएगा।

25 अरब का मेला पैकेज

अ‌र्द्धकुंभ मेले का आयोजन वैसे तो संगम एरिया में होगा, लेकिन शहर का एरिया इस विशाल मेले से अछूता नहीं रहेगा। इसलिए मेला क्षेत्र के साथ ही शहर एरिया को सजाने-संवारने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही सभी विभागों द्वारा करीब 25 अरब रुपये का बजट व प्लान तैयार किया गया है।

2239 करोड़ का स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी के लिए शहरी विकास मंत्रालय को जो प्रपोजल भेजा गया है, उसके अनुसार इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने में करीब 2239 करोड़ का खर्च आएगा। इससे शहर की जलापूर्ति व्यवस्था को बेहतर बनाने, जल निकासी व्यवस्था को दुरूस्त करने, इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने के साथ ही सड़कों के निर्माण आदि का काम होगा।

पूरा शहर होगा शामिल

स्मार्ट सिटी प्रपोजल वैसे तो पूरे शहर के लिए है, लेकिन 1900 एकड़ एरिया को एरिया बेस डेवलपमेंट के लिए चुना गया है। इसका ज्यादातर हिस्सा 2019 अ‌र्द्धकुंभ मेला तैयारी में ही कवर हो जाएगा। स्मार्ट सिटी का पैकेज मिलने के बाद सलेक्ट एरिया में काम ही नहीं बचेगा। ऐसे में एबीडी एरिया को शहर के अन्य हिस्सों की तरफ बढ़ा दिया जाएगा। इससे शहर का वह हिस्सा भी कवर हो जाएगा, जो प्लान में शामिल नहीं है।

नगर निगम चमकाएगा शहर

अ‌र्द्धकुंभ मेला तैयारी में शहर को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाना नगर निगम की जिम्मेदारी है। निगम ने अ‌र्द्धकुंभ के लिए करीब ढाई अरब रुपये की लागत से डेवलपमेंट वर्क का प्लान बनाया है।

2018-19 अ‌र्द्धकुंभ के लिए तैयार प्रपोजल एक नजर में

जलापूर्ति एवं सीवरेज- 2627.90 लाख

मार्ग प्रकाश- 908.76 लाख

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन- 3096.00 लाख

जल निकासी-1164.28 लाख

स्वास्थ्य सेनिटेशन- 4911.28 लाख

पशुधन- 642 लाख

ट्रैफिक- 740.0 लाख

रैन बसेरा- 361 लाख

सड़क नाली सुधार- 10509.32 लाख

रेलवे अंडर पास- 1147.50 लाख

टोटल- 26108.50 लाख

स्मार्ट सिटी के लिए भेजे प्रपोजल से पहले अ‌र्द्धकुंभ को लेकर शहर में काफी काम होगा। इससे स्मार्ट सिटी प्लान में शामिल एरिया भी कवर होगा। लेकिन अ‌र्द्धकुंभ का वर्क स्मार्ट सिटी में मर्ज नहीं होगा, उस पैसे से शहर के अन्य हिस्सों को कवर किया जाएगा, जो प्रपोजल में शामिल नहीं हैं।

हरिकेश चौरसिया

नगर आयुक्त, इलाहाबाद