स्पेशल न्यूज

- अतिक्रमण हटाने के लिए कब्रिस्तान, श्मशान व अन्य खाली सरकारी जमीन पर शिफ्ट होंगे वेंडर्स

- शासन ने जारी किया आदेश, नगर निगम ने डूडा को दी जिम्मेदारी, जल्द ही बनेगी शिफ्टिंग कमेटी

<स्पेशल न्यूज

- अतिक्रमण हटाने के लिए कब्रिस्तान, श्मशान व अन्य खाली सरकारी जमीन पर शिफ्ट होंगे वेंडर्स

- शासन ने जारी किया आदेश, नगर निगम ने डूडा को दी जिम्मेदारी, जल्द ही बनेगी शिफ्टिंग कमेटी

BAREILLY:

BAREILLY:

तमाम प्रयासों के बाद शहर को अतिक्रमण मुक्त करने में असमर्थ नगर निगम और प्रशासन की मदद शमशान और कब्रिस्तान करेंगे। कब्रिस्तान, श्मशान समेत शहर में अन्य खाली पड़ी सरकारी जमीन पर स्ट्रीट वेंडर्स को शिफ्ट करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जिसके लिए वेंडर्स समेत कब्रिस्तान और शमशान के पास खाली पड़ी जमीन का ब्यौरा जुटाने में अधिकारी जुट गए हैं। डूडा ने विक्रेताओं की गणना शुरू कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही वेंडिंग शिफ्टिंग कमेटी बनाकर मुख्य मार्ग से शिफ्टिंग शुरू हो जाएगी।

ताकि जमीन का हो उपयोग

शासन के अनुसचिव राजेंद्र मणि त्रिपाठी द्वारा जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि कब्रिस्तान और शमशान के पास रिहायशी इलाका नहीं होता। लेकिन लोगों की आवाजाही होती है। ऐसे में वहां की सरकारी जमीन को चिह्नित कर दुकान बनाकर उसे गरीबों को निर्धारित किराए की दर से आवंटित करने के निर्देश दिए है। कहा है कि एक हजार रुपए के किराए पर साल भर के लिए दुकान गरीब व्यक्ति को आवंटित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और संबंधित रिपोर्ट से शासन को अवगत कराने को कहा है। इसमें गरीब व्यक्ति जो ठेले, खोमचे लगाते हैं उनकी संख्या, स्थानीय इलाकों में कब्रिस्तान और श्मशान भूमि की उपलब्धतता का डाटा मांगा है।

डूडा तैयार कर रहा रिपोर्ट

बता दें कि माह भर गुजरने के बाद भी संबंधित आदेश पर नगर निगम की ओर से कोई कार्रवाई शुरू नहीं की जा सकी। जिस पर नाराजगी जताते हुए स्थानीय निकाय के निदेशक विशाल भारद्वाज ने रिमाइंडर पत्र जारी किया। जिसमें कहा गया है कि मामले पर नगर निगम और निकायों ने अभी तक कोई रिपोर्ट सबमिट नहीं की है। उन्होंने जल्द से जल्द रिपोर्ट तैयार कर उसे ईमेल या पत्र के जरिए भेजने के निर्देश दिए हैं। जारी निर्देश पर नगर आयुक्त ने ऐसे विक्रेताओं की गणना की जिम्मेदारी डूडा को सौंप दी है। जिसकी शुरुआत डूडा के अधिकारियों ने कर दी है। कहा है कि रिपोर्ट जल्द शासन को भेजने की बात अधिकारी कह रहे हैं।

स्ट्रीट वेंडर्स को शिफ्ट करने के लिए आदेश के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी है। वेंडर्स की गणना और उनकी शिफ्टिंग प्रॉसेज डूडा करेगा।

राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त

वेंडर्स को शिफ्ट करने के लिए स्ट्रीट वेंडिंग कमेटी बनाने की प्रक्रिया चल रही है। जिसमें वेंडर्स को शिफ्ट करने का खाका तैयार होगा।

विनय सिंह, परियोजना प्रबंधक, डूडा