nagar_nigam election 2017 in UP

Local

कैसे बनें वोटर जब नहीं हो एड्रेस का कोई बेस

Thu 12-Oct-2017 06:06:19

- पीला कार्ड खत्म होने के कारण एक पखवारे से नगर निगम में मकान नंबर चढ़ाने का काम पड़ा बंद - मकान नंबर चढ़वाने में भवन स्वामियों के छूट रहे पसीने

varanasi@inext.co.in

varanasi

 

नगर निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है संभावित तिथियां भी नजदीक है. ऐसे माहौल में नये वोटर्स के सामने एड्रेस प्रूफ न होने की बड़ी समस्या आ गयी है. क्योंकि परमानेंट एड्रेस के बिना वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराना संभव नहीं है. दरअसल, पीला कार्ड खत्म होने के कारण नगर निगम में पिछले एक पखवारे से मकान नंबर चढ़ाने का काम बंद पड़ा हुआ है. नया कार्ड मिलने के इंतजार में सभी जोनल कार्यालय में पीला कार्ड बनाने का काम ठप पड़ा है. वहीं आवेदन की फाइलें आलमारी में पड़े-पड़े धूल फांक रही है.

 

नए टेंडर का है इंतजार

 

विभाग से जुड़े कर्मचारियों की मानें तो पीला कार्ड का फॉर्मेट पिछले एक पखवारे से ही खत्म है. नगर निगम से पीला कार्ड नहीं मिल रहा. इस बाबत उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है. अब नया टेंडर जारी होने के बाद ही पीला कार्ड मिल सकेगा. पासपोर्ट और राजपत्रित अधिकारियों की ओर से जारी दस्तावेजों को छोड़ दें, तो एड्रेस आईडी के तौर पर नगर निगम के पीला कार्ड को ही प्राथमिकता दी जाती है. वोटर और आ‌र्म्स लाइसेंस के अलावा बैंक से लोन और अन्य सरकारी योजनाओं के आवेदन के लिए पीला कार्ड को अनिवार्य किया गया है.

 

हाईलाइटर

 

- ब्भ् से भ्0 :

पीला कार्ड के आवेदन आते हैं हर महीने

- म् :

आवेदन वरुणापार जोन कार्यालय में पेंडिंग में है

- ब् :

आवेदन आदमपुर जोन कार्यालय में पेंडिंग है

- फ् :

आवेदन दशाश्वमेध जोन कार्यालय में पेंडिंग है

- भ् :

आवेदन भेलूपुर जोन कार्यालय में पेंडिंग है

 

पीला कार्ड के बाबत सभी जोनल कार्यालय से जानकारी ली जाएगी. पब्लिक को समस्या न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा.

डॉ. नितिन बंसल, नगर आयुक्त

Related News