- नगर निगम के पास नहीं है बड़े नालों को साफ करने की योजना

- नगर निगम के अंदर आने वाले दर्जनों वार्ड घिरे हैं बड़े नालों से

DEHRADUN: नगर निगम के अन्तर्गत आने वाले म्0 वार्डो में से अधिकांश वार्ड बड़े नालों से घिरे हुए हैं। नगर निगम ने सभी वार्डो के छोटे नालों को साफ करने के लिए नाला गैंग तो तैयार कर दी। लेकिन बड़े नालों के आगे नाला गैंग भी नहीं टिक पा रही है। फिलहाल नगर निगम के पास इन बड़े नालों को साफ करने की कोई योजना भी नहीं है। हालांकि निगम ने नालों को ए, बी और सी कैटगरी में रखा है।

ऐसे होनी थी इनकी सफाई

दरअसल नगर निगम ने शहर के अंदर आने वाले नालों को तीन कैटेगरी में बांटा है। ए कैटेगरी में बड़े नालों को रखा गया है। इसकी सफाई कॉट्रेक्ट पर की जानी है। बी कैटेगरी के नालों को नगर निगम की मशीन से साफ किया जाना है। जबकि सी कैटेगरी के नालों की सफाई कर्मचारियों के जरिए कराई जाती है।

बड़े नालों की सफाई बनी मुसीबत

रिस्पना, बिन्दाल पुल, कौलागढ़ लोहारवाला, डालनवाला, छोटी बिन्दाल के किनारे रह रहे लोग इन नालों की सफाई न होने से परेशान हैं। नगर निगम के पास इन नालों को साफ करने की कोई ठोस योजना नहीं है। बरसात के समय ये नाले भयंकर रूप ले लेते हैं। कई बार इस तरह की स्थिति पैदा हो जाती है कि लोगों के घरों में पानी तक घुस जातहै।

शहर में नालों को तीन कैटेगरी ए, बी और सी में बांटा गया है। ए कैटेगरी के नालों को कांट्रेक्ट, बी कैटेगरी नालों को मशीन व सी को सफाई कर्मचारी से साफ कराया जाता है। पूरे प्रयास होने के बाद भी कहीं न कहीं दिक्कतें रह जाती हैं।

विनोद चमोली, मेयर व विधायक

नई सरकार से उम्मीद है कि वह नालों की सफाई कराएगी। अब भाजपा की सरकार है अब जल्द ही बड़े नालों की समस्याओं का समाधान होगा।

नंदनी शर्मा, पार्षद