इनसे सीखें

स्लग: टीम थ्रस्टर्स की कार का नासिक में आयोजित मेगा एटीवी चैंपियनशिप में दिखा जलवा

-दो लाख से भी कम लागत में बनाई अनूठी कार

-रात में कार चलाने के लिए लाइट्स भी

-फार्मूला-1 कार बनाकर निफ्टियंस जीत चुके हैं अवार्ड

vivek.sharma@inext.co.in

RANCHI (26 Feb): पहाड़ हो या रेगिस्तान सरपट दौड़ेगी निफ्टियंस की 'ब्रह्मास्त्र'। जी हां, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फाउंड्री एंड फोर्ज टेक्नोलॉजी, हटिया के स्टूडेंट्स ने दो लाख से भी कम की लागत में एक ऐसी कार तैयार की है, जिससे यह मुश्किल कार्य भी बेहद आसान हो जाएगा। इस कार में इस्तेमाल किए गए अधिकतर पा‌र्ट्स का निर्माण निफ्ट के वर्कशॉप में स्टूडेंट्स ने खुद किया है। यही नहीं, इस ब्रह्मास्त्र के साथ नासिक में चल रहे मेगा एटीवी चैंपियनशिप-2018 में निफ्ट की टीम थ्रस्टर्स पार्टिसिपेट भी किया है। तीन दिनों तक चले इस इवेंट में झारखंड से केवल निफ्ट की टीम को ही जगह मिली है। बताते चलें कि इससे पहले निफ्टियंस फार्मूला वन की तर्ज पर रेसिंग कार भी बना चुके हैं।

स्पीड 60 किमी प्रति घंटा

कार की स्पीड बढ़ाने के लिए इसमें युएसए की ब्रिग्स एंड स्ट्रैटन कंपनी का इंजन इंस्टाल किया गया है। 10 हॉर्स पावर वाले इस इंजन की मदद से ब्रह्मास्त्र 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी। हालांकि, इस कार को पहाड़, रेगिस्तान में चलाने के लिए स्पीड की जरूरत नहीं है। इस कार में आटोमैटिक ट्रांसमिशन के लिए सीवीटी और कस्टम मेड गियर बॉक्स लगाए गए हैं। इसके अलावा हब्स, नकल्स, स्टीयरिंग और सीट को निफ्ट के वर्कशॉप में ही तैयार किया गया है। वहीं, रात में इस कार को चलाने के लिए स्पेशल लाइट्स भी लगाई गई हैं।

.बॉक्स

इस टीम पर है नाज

अभय प्रताप सिंह (कैप्टन), हिमांशु शेखर द्विवेदी (ड्राइवर), मनु आदर्श, गुलाबचंद, प्रकाश गोदरा, किशन भारती, सत्यम शुक्ला, राजन शाह, माले भार्गव, अनुराग, अक्षय मिश्रा, डीके भार्गव, दिनेश कडेला, नंद सिंह, उत्कर्ष सिंह, सौरव, दिव्या प्रकाश।