NCZCC में लगने वाले राष्ट्रीय शिल्प मेले में इस बार नई व्यवस्था की होगी शुरुआत

Payment gateway से शहरी ले सकते हैं श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग tickets, ticket counter की भी रहेगी सुविधा

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर घर पर बैठकर ही आपको राष्ट्रीय शिल्प मेला की अनूठी शिल्पकारी देखने के लिए आसानी से टिकट मिल जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। शहरियों को प्रत्येक वर्ष शिल्प मेला का बेसब्री से इंतजार रहता है। लाइन के झंझट को कम करते हुए उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र प्रशासन ने इस बार टिकट खरीदने को लेकर नई व्यवस्था की है। इसके लिए बस आपको केन्द्र की वेबसाइट पर जाकर पेमेंट गेटवे के जरिए अपने टिकट की बुकिंग करानी होगी। इसके साथ ही ड्रमंड रोड स्थित गेट पर दो काउंटर खोलने की व्यवस्था भी की गई है।

इस बार दस दिनों का मेला

सांस्कृतिक केन्द्र में पिछले तीन वर्षो से राष्ट्रीय शिल्प मेला 11 दिनों का होता था। ऐसा तब होता था जब शहरियों की डिमांड पर केन्द्र प्रशासन मेला को एक दिन और बढ़ा देता था। लेकिन इस बार शिल्प मेला दस दिनों का ही होगा। क्योंकि उस समय यूपी बोर्ड की परीक्षा चलती रहेगी।

17 मार्च से जगमगाएगा परिसर

सांस्कृतिक केन्द्र परिसर में पिछले वर्ष दिसम्बर में आयोजित होने वाला शिल्प मेला नोटबंदी की वजह से स्थगित कर दिया गया था। मेले के आयोजन को लेकर दोबारा नए सिरे से तैयारियां शुरू की गई है। नए फार्मेट में इस बार का शिल्प मेला 17 मार्च से शुरू होने जा रहा है। समापन 26 मार्च को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के साथ होगा।

शिल्प मेले में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए आनलाइन टिकट की व्यवस्था की जाएगी। कोई भी पेमेंट गेटवे के जरिए शिल्प मेला देखने के लिए टिकट खरीद सकता है। 17 से 26 मार्च तक स्पेशल काउंटर से भी टिकट दिया जाएगा।

गौरव कृष्ण बंसल,

निदेशक उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र

नए कलेवर में होगा मुक्ताकाशी मंच

उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र का मुक्ताकाशी मंच जल्द ही नए कलेवर के साथ शहरियों के सामने आएगा। 1998 में बनाए गए मंच के रिनोवेशन में पांच लाख रुपए की लागत से कोटा स्टोन लगाया जा रहा है। इलाहाबाद में यह अपने आप का अनोखा मंच है जिसकी लम्बाई 60 फीट और चौड़ाई 40 फीट है। इसके साथ ही मंच की सुरक्षा के लिए दो सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे। केन्द्र के निदेशक गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि 25 फरवरी को होने वाले भव्य समारोह के दौरान मंच का लोकार्पण होगा।