RANCHI: टीपीसी एरिया कमांडर ओरमांझी थाना क्षेत्र के कुच्चू निवासी मनीष महतो का दाह संस्कार मंगलवार को परिजनों ने कर दिया। हालांकि, मनीष की बॉडी नहीं मिल पाई थी। ऐसे में उसके नाम बनाए गए पुतले के जरिए अंतिम संस्कार किया गया। मनीष महतो की शवयात्रा में उसके परिचित और कुछ ग्रामीण भी शामिल हुए। बताया जाता है कि हजारीबाग के केरेडारी महुआटांड में शनिवार रात लेवी बंटवारे को लेकर टीपीसी उग्रवादी आपस में भिड़ गए थे। दोनों ओर से चली ताबड़तोड़ गोलियों में दो जोनल कमांडर, एक एरिया कमांडर समेत छह की मौत हुई थी। इनमें से चार शवों की शिनाख्त ग्रामीणों ने की थी। इनमें जोनल कमांडर रांची के बुढ़मू थाना क्षेत्र सलैया गांव निवासी सागर गंझू उर्फ दलाल मुंडा व पिपरवार (चतरा) थाना क्षेत्र के कल्याणपुर निवासी जॉनसन गंझू, एरिया कमांडर ओरमांझी थाना क्षेत्र के कुच्चु निवासी मनीष महतो व सलीम शामिल हैं। अन्य दो की पहचान अब तक नहीं हो पाई है।

उग्रवादी की गिरफ्तार के लिए छापा

गौरतलब हो कि एसएसपी कुलदीप द्विवेदी के निर्देश पर सिल्ली डीएसपी ओरमांझी इलाके में लेवी के लिए ठेकेदारों पर फायरिंग करनेवाले टीपीसी के मनीष महतो को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस छापेमारी अभियान चला रही थी। सूचना थी कि मनीष महतो अपने सहयोगियों के साथ हेंदेबिली और भुरकुंडा वाले जंगल में कैंप कर रहा है। पुलिस ने जब वहां छापेमारी की तो वह वहां से भाग निकला। मनीष महतो को गिरफ्तार करने के लिए चार थानों की पुलिस इलाके में दबिश बनाई थी। मनीष महतो पर पुलिसिया दबाव डालने पर उसने खुद संदेश छोड़ कर कहा था कि पुलिस को छापेमारी करने से रोकिए। वह इलाका छोड़ कर चला जाएगा।

जेल में सहयोगी लालदेव यादव

गौरतलब हो कि उग्रवादी संगठन टीपीसी के एरिया कमांडर मनीष महतो के सहयोगी लालदेव यादव को उसके घर हिंदेवेली के गढ़टोली से गिरफ्तार कर जेल भेज गया था। उसी ने बताया था कि ओरमांझी में टीपीसी के नाम पर कई घटनाओं को अंजाम दिया है। उसने मनीष महतो के साथ मिलकर पिछले वर्ष कस्तूरबा गांधी स्कूल भवन निर्माण के अभिकर्ता से लेवी को लेकर गोलीबारी की थी। टुंडाहुली गढ़ में शिवजी कंपनी के मुंशी से लेवी को लेकर मारपीट और फायरिंग भी की थी।

नवयुवकों को संगठन से जोड़ रहा था मनीष

लालदेव यादव ने पुलिस को बताया था कि एरिया कमांडर मनीष महतो विकास कार्य में बाधा पहुंचाने के लिए नवयुवकों को बहला-फुसलाकर अपने संगठन में जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। इन्हीं की मदद से विकास कार्यो को बाधित करने एवं लेवी वसूलने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ माह पूर्व ओरमांझी एवं पिठोरिया थाना क्षेत्र के गांवों के कुछ युवक टीपीसी संगठन में शामिल हुए हैं।

बॉक्स

डेली मार्केट से धराए थे पांच उग्रवादी

पुलिस ने डेली मार्केट से राजेश गंझू, प्रदीप केशरी, रोहित केशरी, जयराम भुईयां और महेश महतो को गिरफ्तार किया था। महेश महतो ने बताया कि वह टीपीसी का एरिया कमांडर मनीष महतो का मौसेरा भाई है।