- नीट के लिए सीबीएसई ने जारी की आंसर-की

- 16 जून शाम पांच बजे तक कर सकते हैं सवालों को चैलेंज

DEHRADUN: मेडिकल सीटों पर एडमिशन के लिए हुए नीट एंट्रेंस एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स को आठ नंबर अतिरिक्त दिए जाएंगे। एग्जाम का जिम्मा संभाल रहे सीबीएस ने एग्जाम में दो सवालों में हुई गलती मान ली है। बोर्ड इन गलत सवालों के बदले सभी कैंडिडेट्स को चार नंबर प्रति सवाल प्रदान करेगा। इससे अलग दो अन्य सवालों पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। देहरादून में छात्रों ने इन सवालों को भी चैलेंज कर दिया है।

स्वीकारी गलती

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस आदि कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित हुए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) सात मई को आयोजित हुआ था। जिसके बाद बोर्ड ने ओएमआर व रिस्पॉन्स शीट वेबसाइट पर जारी की थी। इसी क्रम में रिजल्ट से पहले बोर्ड ने आंसर-की जारी करते हुए दो सवालों में गलती भी स्वीकार कर ली है। बोर्ड ने साफ किया है कि क्वेश्चन पेपर में शामिल किए गए इन दो सवालों के लिए सभी कैंडिडेट्स को आठ मा‌र्क्स बोनस के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

लगातार सामने आ रही गलतियां

सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाले नीट एंट्रेंस एग्जाम की बात करें तो बीते साल भी क्वेश्चन पेपर में गलतियां सामने आई थी। बीते साल भी एग्जाम में दो सवाल गलत पाए गए थे। जिसके बाद बोर्ड ने इन सवालों के लिए भी कैंडिडेट्स को आठ मा‌र्क्स बोनस के रूप में दिए थे। विशेषज्ञों की मानें तो यह बोनस मा‌र्क्स कहीं न कहीं कटऑफ और परिणामों पर भी गहरा असर डालते हैं। रैंक की बात करें तो यहां एक या दो नंबरों से भी बेहतरीन संस्थानों की राह तय होती है। ऐसे में आठ नंबर का बोनस के रूप में मिलना बेहतरीन संस्थान मिलने का गणित बिगाड़ देता है।

दो अतिरिक्त सवालों को किया चैलेंज

एग्जाम में दो सवालों को लेकर तो पहले ही बोर्ड ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। लेकिन इसके अलावा भी दो सवालों के सही होने पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है। देहरादून में इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञ वीआर क्लासेज के एमडी वैभव राय ने दो अतिरिक्त सवालों को लेकर बोर्ड को चैलेंज भी कर दिया है। उन्होंने कहा कि एग्जाम में कुल चार सवाल गलत थे। लेकिन बोर्ड ने दो को सही माना है। जबकि वह गलत हैं। इसी को देखते हुए बोर्ड में आपत्ति दर्ज कर दी गई है। ऐसे में अगर बोर्ड इन दो सवालों के गलत होने की बात स्वीकार करता है तो कैंडिडेट्स को क्म् मा‌र्क्स का जैकपॉट बिना सवाल अटेंप्ट के ही लगेगा।