11 सितम्बर तक आवेदन, 05 नवम्बर को होगी परीक्षा

अबकी बार से फार्म में करेक्शन का भी मिलेगा मौका

ALLAHABAD: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) नई दिल्ली नेशनल इलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) एग्जाम का आयोजन आगामी 05 नवंबर को देशभर के 91 शहरों मे आयोजित करेगा। इस बार यूजीसी ने नेट एग्जाम से जुड़े महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इसमें फीस से लेकर फार्म करेंक्शन तक की प्रक्रिया शामिल हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने वेबसाइट पर डिटेल नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत 11 अगस्त से 11 सितंबर तक रखी गई है।

एक हजार रुपए देना होगी फीस

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत जनरेटेड बैंक चालान के थ्रू फीस पेमेंट करने की तिथि 12 सितम्बर निर्धारित की गई है। परीक्षा के लिये जनरल कैटेगरी में 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी करने वाले आवेदन के लिये अर्ह होंगे। वहीं ओबीसी, एससी एवं एसटी अभ्यर्थियों के लिये न्यूनतम अर्हता 50 फीसदी अंकों की रखी गई है। खास बात यह है कि आवेदन के लिये फीस चुकाने की सीमा बढ़ा दी गई है। आवेदन की फीस 600 से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी गई है। सीबीसीई ने पिछले चार सालों में तीसरी बाद नेट की फीस बढ़ाई है। 2013 में जनरल कैटेगरी के लिए 400 रुपए थे जोकि 2016 में बढ़कर 600 रुपए कर दिए गए।

19 से 25 सितम्बर तक भूल सुधार

इस बार यूजीसी नेट एग्जाम में कैंडीडेट्स को ऑनलाइन गलती सुधारने का मौका दिया जाएगा। आवेदन के समय कई अभ्यर्थी जल्दबाजी में गलत एंट्री कर देते हैं। ऐसे में एग्जाम पास करने वाले कैंडीडेट्स के प्रमाण पत्र में कोई गलत जानकारी न रहे इसलिए उसे गलती सुधारने का मौका दिया जाएगा। यह मौका 19 से 25 सितंबर तक मिलेगा। बता दें नेट का एग्जाम असिस्टेंट प्रोफेसर एवं जेआरएफ की अर्हता के लिये करवाया जाता है।

फार्म में भरें आधार नम्बर

सीबीएसई ने यूजीसी नेट के आवेदन के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। फॉर्म फिल करते समय अभ्यर्थी को आधार कार्ड का नंबर भी मेंशन करना होगा। यूजीसी का मानना है कि आधार का उपयोग करने से आवेदकों के विवरण में प्रमाणिकता आएगी। इससे परीक्षा केन्द्र में सुविधाजनक तथा बिना परेशानी के आवेदकों के पहचान को सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपनी आधार संख्या, नाम, जन्मतिथि एवं लिंग के बारे में जानकारी देनी होगा ताकि उसका पहचान और प्रमाणिकता सुनिश्चित की जा सके।

इन बातों पर करें गौर

इसके प्रथम प्रश्न पत्र में 100 अंक के 50 सवाल पूछे जायेंगे जो सभी के लिये अनिवार्य होंगे।

द्वितीय प्रश्न पत्र में 100 अंक के 50 सवाल पूछे जायेंगे जो सभी के लिये अनिवार्य होंगे।

तृतीय प्रश्न पत्र में 150 अंक के 75 सवाल पूछे जायेंगे जो सभी के लिये अनिवार्य होंगे।

तीनो ही पेपर में एक सवाल दो अंकों का होगा।

तीनो ही प्रश्न पत्रों के लिये अलग अलग समय निर्धारित होगा।