-संस्कृत यूनिवर्सिटी के शास्त्री-आचार्य का फॉर्म वेबसाइट पर हुआ अपलोड

-एक महीने में ही एडमिशन प्रॉसेस होगा खत्म

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन सेशन को पटरी पर लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में एडमिनिस्ट्रेशन ने शास्त्री-आचार्य फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन प्रॉसेस को हाईटेक बना दिया है। इसके तहत एडमिशन फॉर्म से लेकर काउंसलिंग तक में कंप्यूटर व इंटरनेट का यूज किया जा रहा है। इसी क्रम में फॉर्म वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। ऐसे में छह महीने का प्रॉसेस अब एक महीने में ही कम्प्लीट कर लिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इससे सेशन को पटरी पर लाने में बहुत हेल्प मिलेगी। खास बात यह कि एडमिशन के लिए इस साल एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित होगा।

नहीं लगेगा छह महीने

संस्कृत यूनिवर्सिटी में भले ही कोर्सेज में सीट कम है लेकिन एडमिशन प्रॉसेस छह महीने में कम्प्लीट होते थे। पर अब ऐसा नहीं होगा। यहां के ख्ख् डिपार्टमेंट्स में शास्त्री की म्0-म्0 सीटें निर्धारित हैं। इसी प्रकार आचार्य में भी क्फ्ख्0 सीटें निर्धारित है। वहीं कई ऐसे डिपार्टमेंट हैं जहां सीट के सापेक्ष छात्रों की संख्या काफी कम है। मीमांसा सहित कई विभाग हैं जिनमें छात्रों की संख्या दर्जनभर से भी कम है। बावजूद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लेने का डिसीजन लिया है। डीन प्रो। राम पूजन पांडेय के मुताबिक टैलेंटेड स्टूडेंट्स का सेलेक्शन करने के लिए इस साल यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। कम से कम इससे सेशन पटरी पर आ जाएगा।

गर सेशन पटरी पर आ जाए

यूनिवर्सिटी का सेशन पटरी पर न होने के कारण बहुत लॉस हो रहा है। मसलन पीजी कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम का न होना, कैंपस में वाई-फाई की कमी, कंप्यूटराइजेशन की कमी, मैनुअल मार्कशीट देना सहित एडमिशन प्रॉसेस में कंप्यूटर का यूज न होना। इससे ही यूनिवर्सिटी को यूजीसी, गवर्नमेंट व विभिन्न संस्थाएं अपने-अपने ग्रांट रोक देती हैं।

प्वाइंट टू बी नोटेड

ख्9 जून : ई-चालान का प्रिंट निकालने की लास्ट डेट।

फ्0 जून : ई-चालान के माध्यम से इलाहाबाद बैंक के किसी भी शाखा में जमा करने की अंतिम तिथि।

0क् जुलाई : ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि।

0फ् जुलाई : आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि।

ख्0 जुलाई : वेबसाइट पर अपलोड होगा एडमिट कार्ड

ख्ब् जुलाई : (दोपहर दो से शाम चार बजे तक) : शास्त्री की प्रवेश परीक्षा

ख्भ् जुलाई :(दोपहर दो से शाम चार बजे तक) : आचार्य की प्रवेश परीक्षा।

ख्9 जुलाई : एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट होगा जारी।

फ्क् जुलाई से 0फ् अगस्त तक : शास्त्री में एडमिशन के लिए काउंसलिंग

0ब् अगस्त से 07 अगस्त तक आचार्य में एडमिशन के लिए काउंसलिंग