new dressing room of Greenpark stadium will beat everyone

Local

सबको मात देगा ग्रीनपार्क का नया ड्रेसिंग रूम

by Inextlive

Fri 13-Oct-2017 07:00:21

kanpur news,kanpur news today,kanpur news live,kanpur news headlines,kanpur latest news update,kanpur news paper today,kanpur news live today,kanpur city news

- खेल मंत्री के दखल के बाद तेज हुआ ड्रेसिंग रूम के निर्माण का कार्य

- नए ड्रेसिंग रुम को मिलेगा इंटरनेशनल लुक, मौजूद रहेंगी तमाम सुविधाएं

KANPUR (12 Oct, Agency): खेल मंत्री की फटकार के बाद उम्मीद की जा रही है कि ख्9 अक्टूबर को ग्रीनपार्क में इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले डे- नाइट वनडे मैच में नए ड्रेसिंग रूम का इस्तेमाल हो सकता है। ये ड्रेसिंग रूम फिलहाल पूरी तरह तैयार नहीं है, लेकिन खेल मंत्री के दखल के बाद आवास- विकास ने मैच से पहले इसे तैयार करने के लिए कमर कस ली है। यह ड्रेसिंग रूम तमाम इंटरनेशनल सुख सुविधाओं से लैस नजर आएगा। दावा किया जा रहा है कि ऐसा ड्रेसिंग रूम देश के किसी स्टेडियम में नहीं होगा।

सभी मुकाबले दर्शाए जाएंगे

नए ड्रेसिंग रूम में यहां हुए अब तक के सभी मुकाबलों की यादों को पेंटिंग के माध्यम से दर्शाया जाएगा। साथ ही टीम इंडिया के इतिहास के भ्00वे टेस्ट का गवाह रहे ग्रीनपार्क में उस समय किए गए विशाल कार्यक्रम की यादों को प्रमुखता से दिखाया जाएगा, जिसमे कपिल देव से लेकर सचिन तेंदुलकर तक एक दर्जन फॉर्मर कैप्टंस ने हिस्सा लिया था।

क्या होंगी सुविधाएं?

ख्9 अक्टूबर तक भले ही नया ड्रेसिंग रूम पूरी तरह खिलाडि़यों को हाईटेक सुविधा न दे पाए, लेकिन बाद में इसमें जिम्नेजियम, पूल, मसाज रूम, स्पा और आधुनिक बाथरूम की सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा कई अन्य सुविधाओं और हाईटेक मशीनों को यहां लाए जाने की भी चर्चा है।

- - - - - - - - - - - - -

इनसेट

ग्रीनपार्क का चौथा ड्रेसिंग रूम

देश के सबसे पुराने टेस्ट सेंटर ग्रीनपार्क के 70 वषरें के लंबे इतिहास में अब चौथा ड्रेसिंग रूम खिलाडि़यो को मिलने जा रहा है। फ्फ् करोड की लागत से तैयार हुए नए प्लेयर्स पवेलियन इस बार पहली बार प्रयोग किया जा रहा है जिसके लिए बुधवार को खेलमंत्री ने हर हाल में पूरा करने के आदेश दिए हैं। मैडम ग्रीन के नाम से वर्ष क्9ब्ब् में अंग्रेजो के समय से बना ग्रीनपार्क स्टेडियम पहले मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। वर्ष क्9भ्ख् में ग्रीनपार्क में पहला टेस्ट मैच इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। उस समय यहां खिलाडि़यों के लिए ड्रेसिंग रूम अभी के मीडिया सेंटर में बनाया गया था। तब खिलाड़ी सीमेंट की टीन शेड के नीचे बैठते थे। यह ड्रेसिंग रूम अस्सी के दशक तक खिलाडि़यों के काम आता रहा। इसके बाद गवर्नर पवेलियन बन जाने के बाद ड्रेसिंग रूम भी यहां स्थानांतरित कर दिया गया। ख्0क्फ् में नए डायरेक्टर पवेलियन बनने के बाद तीसरी बार इसे शिफ्ट किया गया और अब ख्9 अक्टूबर को वनडे मैच के लिए चौथी बार ड्रेसिंग रूम चेंज किया जा रहा है। हालांकि इस बार यह ड्रेसिंग रूम आईसीसी के मानकों के मुताबिक बनाया गया है, जहां खिलाडि़यों को हर सुविधा मिलेगी। दिलचस्प बात ये है कि चारों ड्रेसिंग रूम के स्थान को देखने पर यह स्टेडियम के चारो दिशाओं में अब तक खिलाडि़यों को घुमा चुका है।

- - - - - - - - - - - - -

इनसेट- ख्

कीवीज भी बनेंगे स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा

न्यूज़ीलैंड टीम जब ग्रीनपार्क में मैच खेलने उतरेगी तो वह भी टीम इंडिया के साथ स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बनेगी। खेल मंत्री चेतन चौहान ने बुधवार को ग्रीन पार्क दौरे में इसकी पुष्टि की थी। इसके तहत मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाडी राष्ट्रगान में हिस्सा लेंगे, जिसके बाद उन्हें स्वच्छता मिशन की शपथ दिलाई जाएगी। उनके साथ स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शक, अधिकारी व अन्य गेस्ट भी इसका हिस्सा बनेंगे।

- - - - - - - - - - - - -

टिकटों की सेल शुरू

वनडे मैच के टिकटों की बुकिंग गुरुवार दोपहर से शुरू हो गई। पहले ही दिन काफी लोगों ने अपने टिकट बुक करा लिए। पहले दिन बी ग‌र्ल्स, बी जनरल, सी बालकनी, स्टॉल क् व ख्, डी चेयर्स, ई पब्लिक, वीआईपी पवेलियन, पवेलियन ग्राउंड, पवेलियन बालकनी, पवेलियन बालकनी- ए की टिकटों के लिए बुक माय शो की साइट पर काफी डिमांड रही। वहीं सी स्टॉल- क्, डी इनविटेशन व पवेलियन ग्राउंड- ए की सीटें फिलहाल टिकट बिक्री के लिए नहीं खोली गई हैं।

- - - - - - - - - - - - - - -

लाइट्स की हुई चेकिंग

डे- नाइट मैच को देखते हुए गुरुवार को ग्रीनपार्क की फ्लड लाइट्स को शाम 7 बजे से जलाकर चेक किया गया। इस दौरान यूपीसीए के अधिकारी मौजूद रहे। खेल मंत्री के निरीक्षण व बैठक के बाद ग्रीनपार्क स्टेडियम में कायरें ने तेजी पकड़ ली है। दोपहर तक पवेलियन ग्राउण्ड की सीटों की वॉटर प्रेशर से जमकर सफाई की गई।

inextlive from Kanpur News Desk

Related News
+