- सिटी के स्कूल्स में नहीं है टीम ही नहीं तो कैसे करेंगे पार्टिसपेट?

- जुगाड़ से बनती है टीम, ग‌र्ल्स खुद की बदौलत करती हैं प्रैक्टिस

GORAKHPUR: गोरखपुर में फीमेल क्रिकेटर्स के लिए एक ग्राउंड तक नहीं है, यह तो आपने जान ही लिया। आज हम आपको बता रहे हैं कि स्कूल्स में ग‌र्ल्स क्रिकेट का क्या हाल है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि स्कूल्स में ग‌र्ल्स क्रिकेट टीम ही गायब है। दरअसल, बेसिक लेवल पर हुनर तराशने वाले स्कूल के जिम्मेदार ग‌र्ल्स क्रिकेट में कोई इंटरेस्ट नहीं ले रहे हैं। इस वजह से शहर की परमानेंट फीमेल स्कूल क्रिकेट टीम अब तक नहीं बन सकी है। जब कभी किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेना होता है, तो इंटरेस्टेड प्लेयर्स को बुलाकर, दो-तीन खिलाड़ी जुगाड़-तुगाड़ से जोड़कर टीम तैयार कर ली जाती है। हालत होती है कि जुगाड़ से तैयार टीम लीग मैच में ही हारकर वापस लौट आती है।

जिम्मेदार नहीं दिखाते इंटरेस्ट

स्कूल्स में खिलाडि़यों का हुनर तराशने वाले जिम्मेदार तो हैं लेकिन वे इंटरेस्ट नहीं दिखाते। हर स्कूल में एक स्पो‌र्ट्स या फिजिकल एजुकेशन टीचर अप्वाइंट किया जाता है, जो स्टूडेंट्स को खेल की बेहतर ट्रेनिंग दे सके। गोरखपुर में जितने भी ग‌र्ल्स कॉलेज हैं, वहां स्पो‌र्ट्स टीचर्स तो मौजूद हैं, लेकिन ट्रेडिशन गेम्स में ही थोड़ा बहुत हाथ-पैर चलवाकर वह अपनी फॉर्मेल्टी पूरी कर लेते हैं।

रिजल्ट आया और टीम गायब

भगवती कन्या इंटर कॉलेज ही ऐसा स्कूल है, जहां पिछले साल तक टीम खड़ी थी, लेकिन रिजल्ट आने के बाद टीम के खिलाड़ी वहां से निकल गए। हालत यह है कि अब वहां भी नई टीम तैयार करने की जद्दोजहद चल रही है। वहीं इमामबाड़ा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में पहले क्रिकेट टीम मौजूद थी, लेकिन तीन साल से वहां की टीम भी डिएक्टिव हो गई है।

एक दर्जन से ज्यादा ग‌र्ल्स कॉलेज

गोरखपुर में एक दर्जन से ज्यादा ग‌र्ल्स कॉलेज मौजूद हैं मगर इस वक्त कहीं भी ग‌र्ल्स की क्रिकेट टीम नहीं है। टीम नहीं होने से कोई अकेला प्लेयर यदि कहीं प्रैक्टिस भी कर रहा है तो वह कुछ नहीं कर पाता। पिछले साल तक भगवती इंटर कॉलेज की टीम थी, लेकिन इस साल उसके खिलाडि़यों ने इंटर पास कर लिया है, जिसकी वजह से यह टीम भी अब खत्म हो गई है। गिने चुने दो-चार पुराने खिलाड़ी हैं, जिन्हें शामिल कर नए सिरे से टीम फॉर्म करने की कोशिश हो रही है।

वर्जन

शहर में अब सिर्फ भगवती इंटर कॉलेज में ही क्रिकेट की टीम है। इसमें से भी कुछ प्लेयर्स इंटरमीडिएट क्वालिफाई कर गई हैं। वह स्कूल छोड़ चुकी हैं। नई टीम बनाई जा रही है जो इस सेशन से ही एक्टिव हो जाएगी।

- फिरोज आरा, स्पो‌र्ट्स टीचर, भगवती प्रसाद ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज