- पुलिस भर्ती में फिजिकल टेस्ट के लिए खेल विभाग ने कोई भी स्टेडियम देने से किया इंकार

- दो मार्च से लेकर 30 अप्रैल तक रनिंग व अन्य टेस्ट के लिये मांगे गए थे स्टेडियम

- अलीगढ़, बस्ती, बांदा, फैजाबाद और गोरखपुर समेत कई जगहें ऐसी हैं जहां पर रनिंग ट्रैक नहीं है उपलब्ध

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने खेल विभाग सें पुलिस भर्ती के लिए कैंडीडेट्स की शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित करने के लिये स्टेडियम की मांग की थी। मगर खेल विभाग ने स्टेडियम देने से मना कर दिया। उसने भर्ती बोर्ड को लिखकर स्पष्ट कर दिया है कि खेल गतिविधियों के अतिरिक्त स्टेडियम किसी अन्य कार्य के लिए यूज नहीं किया जा सकता है। ऐसे में भर्ती बोर्ड संशय में है। जाहिर है कि पुलिस की वर्दी पहनने का इंतजार कर रहे कैंडीडेट्स के लिये तारीख आगे बढ़ सकती है।

मार्च से अप्रैल तक होनी है परीक्षा

विभागीय अधिकारियों से जुड़े लोगों ने बताया कि पुरुषों के लिए पुलिस आरक्षी एवं आरक्षी पीएसी और महिलाओं में पुलिस आरक्षी की सीधी भर्ती की जानी है। भर्ती बोर्ड की देखरेख में सीधी भर्ती की प्रक्रिया दो मार्च से फ्0 अप्रैल तक होनी है। शारीरिक दक्षता परीक्षा ब्00 मीटर के एथलेटिक ट्रैक पर होगी। इसमें पुरुष अभ्यर्थी को ब्.8 किमी की दौड़ ख्7 मिनट में पूरी करनी होगी जबकि महिला अभ्यर्थियों को ख्.ब् किमी की दौड़ क्म् मिनट में पूरी करनी होगी।

कई जगह नहीं है रनिंग ट्रैक

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित कराने के लिए जनपद स्तर पर पुलिस लाइन और पीएसी वाहिनी ग्राउंड का चयन करने का नियम है। मगर प्रदेश में कई जिले ऐसे हैं जहां पीएसी और पुलिस लाइन में रनिंग ट्रैक नहीं है। इसमें अलीगढ़, बस्ती, बांदा, फैजाबाद और गोरखपुर समेत कई जगहें ऐसी हैं जहां पर रनिंग ट्रैक उपलब्ध नहीं है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पुलिस भर्ती के लिए अब तक ख्0 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है। ऐसे में यह परीक्षा अब भर्ती बोर्ड के लिए चुनौती बन गई है।

प्रदेश के किसी भी स्टेडियम को खेल गतिविधियों के लिए ही दिया जा सकता है। शासनादेश के अनुसार किसी अन्य कार्य के लिए स्टेडियम का एलॉटमेंट नहीं किया जा सकता है। इसीलिये पुलिस भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन भी स्टेडियम में संभव नहीं है।

-एके सिंह

उप निदेशक खेल