एम-पुलिसिंग के कई एप्स व मॉड्यूल्स किए जाएंगे इजाद

चीफ सेक्रेटरी राजीव गौबा ने किया सेंटर का उद्घाटन

झारखंड पुलिस व कॉमर्शियल टैक्स विभाग की साझा पहल

RANCHI: शुक्रवार को झारखंड पुलिस व कॉमर्शियल टैक्स विभाग की साझा पहल से एम गवर्नेस डेवलपमेंट सेंटर का उद्घाटन पुलिस मुख्यालय में चीफ सेक्रेटरी राजीव गौबा ने किया। इसके साथ ही देश में झारखंड पुलिस के इस पहले व अनूठे सेंटर वाला पहला राज्य बन गया है। इसके माध्यम से एम गर्वनेंस एवं एम पुलिसिंग के कई एप्स और मॉड्यूल्स इजाद किए जाएंगे।

उद्घाटन समारोह में होम सेक्रेटरी एनएन पांडेय, वाणिज्य कर आयुक्त निधि खरे, डीजीपी डीके पांडेय, एडीजी सह पुलिस प्रवक्ता एसएन प्रधान, एडीजी अनुराग गुप्ता, एडीजी रेजी डुंगडुंग, आईजी संपत मीणा, डीआईजी अरुण कुमार सिंह, एडीजी सीआईडी अजय भटनागर, डीआईजी बोकारो शंभू ठाकुर, आईजी आरके मल्लिक समेत कई पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

क्यों बना यह सेंटर

यह सेंटर एक एप्प डेवलप करेगा, जो झारखंड सरकार के सभी विभागों के साथ ही पुलिस विभाग में भी काम करेगा। सॉफ्टवेयर डेवलप करने के लिए राज्य सरकार के विभिन्न विभागों का सपोर्ट मिलेगा। यह सॉफ्टवेयर समय के साथ ही खर्च भी बचाएगा। इसकी खासियत यह होगी कि यह अलग-अलग विभागों में डेटा को भी शेयर कर पाएगा। जिनके पास स्मार्टफोन होगा, वैसे लोगों को लिए इस एप्प के जरिए मैक्सिमम सेवाएं उपलब्ध होंगी।

योग करो, स्वस्थ रहो

योग करो, स्वस्थ रहो। ये बातें योगगुरु रामदेव बाबा ने कहीं। वह मोरहाबादी के बिरसा मुंडा फुटबाल स्टेडियम में योग चिकित्सा व ध्यान शिविर के चौथे दिन पहुंचे लोगों को योग का अभ्यास कराने के बाद संबोधित कर रहे थे। मौके पर लोगों के सेहत व योग से संबंधित कई सवालों के जवाब बाबा रामदेव ने दिए। मौके पर बाबा रामदेव ने लोगों को अपने अंदाज में हंसाया भी। उन्होंने बताया कि ओवरवेट के कारण ही शरीर में तरह-तरह की बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में हर रोज योग व ध्यान से लोगों को फायदा होगा।