दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- परिहवन निगम ने यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए यात्री सुविधाओं को बढ़ाने का लिया फैसला

- एक जुलाई से झकरकटी समेत प्रदेश के कई मुख्य बस स्टेशनों में यात्रियों को मिलेगी वाई-फाई सुविधा

- एसी बस यात्रियों की सुविधा के लिए झकरकटी एआरएम ने नया हेल्प लाइन नंबर जारी किया

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म। परिवहन निगम की बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। रेलवे के बाद परिवहन निगम भी अपने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए बस डिपो में फ्री वाई फाई की शुरूआत करने जा रहा है। एक जुलाई से झकरकटी बस डिपो समेत प्रदेश के प्रमुख डिपो में पैसेंजर्स के लिए ये फैसेलिटी स्टार्ट कर दी जाएगी।

पहले चरण में झकरकटी डिपो

परिहवन निगम कानपुर रिजनल आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि नई सरकार ने परिवहन निगम की बसों में यात्रियों की संख्या को बढ़ाने के लिए विभिन्न सुविधाएं शुरू करने की योजना बनाई है। जिसमें से एक फ्री वाई-फाई भी है। 20 जून को लखनऊ में परिवहन मंत्री व परिवहन निगम के एमडी के नेतृत्व में पहले चरण के अंतर्गत कई बड़े शहरों के बस स्टेशनों में वाई-फाई शुरू करने की पहल की जा रही है। जिसमें कानपुर का झकरकटी बस अड्डा भी शामिल है। वहीं दूसरे चरण में कानपुर के चुन्नीगंज बस स्टेशन में भी वाई-फाई की सुविधा यात्रियों को मुहैया कराई जाएगी।

कंपनी ने लगाया सेटअप

झकरकटी बस स्टेशन के एआरएम राजेश सिंह ने बताया कि बस डिपो में वाई-फाई लगाने का टेंडर जिस कंपनी को दिया गया है। उसने डिपो में वाई-फाई का सेटअप बॉक्स लगा दिया है।

--------

बॉक्स में लगाएं

------------

एसी यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर

झकरकटी एआरएम राजेश सिंह ने बताया कि झकरकटी बस डिपो से डेली विभिन्न रूटों के लिए लगभग 200 बसों का संचालन होता है। इनमें बड़ी संख्या में एसी बसें भी शामिल हैं। एसी बस पैसेंजर्स की सुविधा के लिए नया हेल्प लाइन नंबर 9076988433 चालू किया गया है। जिसपर पैसेंजर घर में बैठे-बैठे एसी बसों के किराए व अन्य जानकारी हासिल कर सकता है।

डेली एक लाख की एडवांस बुकिंग

परिहवन निगम अधिकारियों के मुताबिक झकरकटी बस डिपो से डेली एसी बसों की लगभग एक लाख रुपए की एडवांस बुकिंग होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए परिवहन निगम पैसेंजर्स के लिए स्टेशन में विभिन्न सुविधाएं शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है। फिलहाल स्टेशन में एसी बस यात्रियों के लिए एसी वेटिंग रूम, इंक्वायरी विंडो व आरओ के पानी की सुविधा शुरू की जा चुकी है।

यात्रियों के लिए यह सुविधा मिलेगी

बसों को समय से संचालन

एसी वेटिंग रूम

ठंडा पानी व बैठने की उचित व्यवस्था

प्लेटफार्म में टीन शेड

डीलक्स सुलभ शौचालय

वाटर एटीएम मशीन

----------------

इन रूटों में चलती हैं एसी बसें

दिल्ली, अजमेर, जयपुर, आगरा, गोरखपुर, देवरिया, पड़रौना, आजमगढ़, बलिया, इलाहाबाद, वाराणसी, गाजीपुर, झांसी

------------------

डाटा

-28000 पैसेंजर्स डेली आते-जाते हैं झकरकटी बस डिपो से

-200 से ज्यादा बसें डेली झकरकटी डिपो आती-जाती हैं

-24 घंटे पैसेंजर्स को मिलेगी वाई-फाई की फ्री सुविधा

------------------

पब्लिक वर्जन

- रेलवे स्टेशन की तरह बस स्टेशन में भी वाई-फाई की सुविधा शुरू होने से काफी राहत मिलेगी। अब आसानी से बसों की जानकारी ली जा सकेगी।

राजू कुशवाहा

- वाई-फाई सुविधा शुरू होने से यात्री इंटरनेट नेटवर्किंग से जुड़ा रहेगा। बस लेट होने पर यात्री मोबाइल में अपना समय पास कर सकता है।

आशुतोष दीक्षित

- ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों की अपेक्षा बस स्टेशन व बसों में यात्रियों को कई सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। ऐरी सुविधाओं से पैसेंजर्स का रूझान बढेगा।

त्रिभुवन कुशवाहा

- बस स्टेशन में वाई-फाई के अलावा अभी कई यात्री सुविधाओं को बढ़ाए जाने की जरूरत है। बसों की कंडीशन व स्टेशन की कंडीशन व साफ-सफाई पर भी ध्यान देना होगा।

संजीव कुमार