टिकट वेटिंग है या कन्‍फर्म हो जानना, करना पड़ेगा अब जोड़-घटाना

Sun 14-May-2017 02:58:03
 Now know about rail ticket status by maths
रेल में सफर करने वालों के लिए और जिन लोगों का गणित में जोड़-घटाना कमजोर है। ऐसे लोगों के लिए एक बड़ी खबर हैं। यह हम नहीं बल्‍कि रेलवे की नई सर्विस कह रही है। अब रेलवे की वेबसाइट पर पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए कैप्चे में अंक को जोड़कर या घटाकर जानकारी देनी होगी। उसके बाद ही यात्रियों को उनकी टिकट का स्‍टेट्स पता चल पाएगा।

जवाब वहीं बॉक्स में भरें
जी हां रेलवे ने अब वेबसाइट पर पीएनआर स्टेटस चेक करने का तरीका थोड़ा बदल दिया है। सीट कंफर्म है या नहीं, अगर कंफर्म है तो कौन सा बर्थ मिला है। ट्रेन की टाइमिंग क्‍या है। रेलयात्रा से पहले ऐसे तमाम सवालों के लिए लोग वेबसाइट पर पीएनआर स्टेटस चेक करते हैं। जिसमें यात्री लिए कैप्चे में केवल अंक या अक्षर टाइप कर देते थ्‍ो। जिसके बाद उन्‍हें पूरी जानकारी मिल जाती थी लेकिन अब इससे काम नहीं चलेगा। रेलवे यात्रियों को कैप्चे में अंक को जोड़ने-घटाने के बाद जो अंक आता है उसे वहीं बॉक्स में भरना होगा।

पहले से आसान हो गया
इसके बाद ही उनको उनके सवाल का जवाब कुछ ही देर में मिल जाएगा। ऐसे में साफ है कि अब यात्रियों को जोड़-घटाना आना जरूरी है। तभी वे कैप्चे में अंक को जोड़कर या घटाकर डाल सकेंगे। हालांकि रेलवे की इस सर्विस के बारे में अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा पहले से काफी आसान हो गई है। पहले कैप्चे में अल्फा-बेट के साथ ही अंकों की भी जानकारी मांगी जाती थी। जो ज्‍यादा कठिन था लेकिन अब यह काफी आसान हो गया है। इससे यात्रियों को भी काफी आराम हो जाएगी।

5 बाइक जिनके दीवाने आज भी नहीं हैं कम

Business News inextlive from Business News Desk

 

Web Title : Now Know About Rail Ticket Status By Maths