-कलेक्ट्रेट का काम प्रभावित न हो, इसके लिए डीएम ने किया फैसला

-नौ से ज्यादा लोग होने पर दो दिन पहले लेनी होगी सिटी मजिस्ट्रेट से परमिशन

-परमिशन मिलने के बाद ज्ञापन लेने के लिए बताया जाएगा स्पॉट

GORAKHPUR: कलेक्ट्रेट कैंपस में भीड़ बटोर कर अब विरोध करना बीते जमाने की बात हो चुकी है। मगर अब यहां दर्जनों की तादाद में ज्ञापन लेकर पहुंचना भी आसान नहीं होगा। सभी ऑफिस और कोर्ट के काम प्रॉपर वे में चल सकें, इसके लिए डीएम राजीव रौतेला ने अब कलेक्ट्रेट में विरोध के इरादे से आने वाले फरियादियों के लिए फरमान जारी कर दिया है। इसके तहत अब उन्हें अगर अपना विरोध दर्ज कराना है और उनकी तादाद नौ लोगों से ज्यादा है, तो इसकी सूचना देने के साथ ही एडीएम सिटी ऑफिस से इसकी परमिशन लेनी होगी। इसके बाद उन्हें ज्ञापन लेने की जगह और वक्त मुकर्रर कर बताया जाएगा। आमजन अपनी प्रॉब्लम लेकर कलेक्ट्रेट में अधिकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से मुलाकात कर सकते हैं।

काम हो सकता है प्रभावित

डीएम ने बताया कि कलेक्ट्रेट कैंपस में डीएम ऑफिस के साथ ही कोर्ट और सभाकक्ष भी है। साथ ही राजस्व विभाग के अनेक ऑफिस और कोर्ट के साथ ही एसएसपी, एसपी सिटी और एसपी रूरल का भी ऑफिस है। वहीं शासन के भी कई विभाग यहां मौजूद है। इसमें दिनभर पूरे जनपद के लोग अपने काम और जनता दर्शन में शामिल होने के लिए यहां पहुंचते हैं। यहां किसी भी विरोध या प्रदर्शन से कोर्ट के साथ ही दूसरे काम प्रभावित होने के चांसेज हैं। इसलिए कलेक्ट्रेट कैंपस में किसी तरह के धरना प्रदर्शन की इजाजत नहीं होगी।

देनी होगी अपनी डीटेल

अगर कोई ग्रुप में कोई ज्ञापन देना चाहता है तो इसके लिए एडीएम सिटी के ऑफिस में कम से कम 2 दिन पहले सूचना देनी होगी। इसमें ज्ञापन का विषय मेंशन करने के साथ ही संबंधित विभाग का नाम, ज्ञापन देने आने वाले व्यक्तियों की तादाद, प्रस्तावित समय भी देना होगा। इस सूचना के लिए एडीएम सिटी ऑफिस से नियत कार्यकारी मजिस्ट्रेट व ज्ञापन हासिल करने की जगह, डेट और वक्त निर्धारित किया जाएगा। संबंधित मजिस्ट्रेट निर्देशित स्थान व समय पर पहुंच कर ज्ञापन हासिल करेंगे। कलेक्ट्रेट कैंपस के अंदर ज्ञापन देने के लिए कोई कार्यक्रम नहीं ऑर्गनाइज ि1कया जाएगा।

9 से दो तक टाइट रहेगी सिक्योरिटी

कैंपस में कोई जबरदस्ती न घुसे इसके लिए सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम करने के लिए डीएम ने जिम्मेदारों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट कैंपस थाना कैंट के कलेक्ट्रेट चौकी के वर्किंग एरिया में आता है, इसलिए यहां की सभी जिम्मेदारी संबंधित चौकी प्रभारी की होगी। इसके लिए कैंपस में सुबह 9 बजे से दोपहर दो बजे तक सिक्योरिटी व्यवस्था टाइप रहेगी और चौकी प्रभारी वहां मौजूद रहेंगे। वहीं, कैंपस में बिना परमिशन होर्डिग, पोस्टर्स, बिल्स व वॉलराइटिंग पूरी तरह से बैन है। इसकी देखरेख का जिम्मा सिटी मजिस्ट्रेट, प्रभारी अधिकारी नजारत व नाजिर सदर को सौंपा गया है।

बॉक्स-

साइलेंट जोन की कारर्वाई शुरू

डीएम के निर्देश पर अब कलेक्ट्रेट को साइलेंट जोन बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके तहत अब यहां न तो किसी लाउड स्पीकर का इस्तेमाल किया जा सकेगा और न ही किसी तरह की नारेबाजी ही होगी। इसके लिए क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गोरखपुर की ओर से कलेक्ट्रेट कैंपस को साईलेंट जोन डिक्लेयर करने के लिए जरूरी कार्रवाई शुरू हो चुकी है।