PATNA: राजधानी के लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब पटनाइट्स पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल भरवाने के साथ दूध, दही और पनीर भी खरीद सकेंगे। चौंकिए मत ये सच है और जल्द ही शहर के कई पेट्रोल पंपों पर यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके लिए देश की सबसे बड़ी दूध के प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी अमूल ने पेट्रोलियम कंपनियों के साथ करार किया है। इससे आम आदमी एक ही स्थान पर पेट्रोल और डीजल भरवाने के साथ दूध और इससे संबंधित प्रोडक्ट खरीद पाएंगे।

-इन कंपनियों से हुआ करार

राजधानी के लोग अब पेट्रोल व डीजल भरवाते समय पेट्रोल पंप से ही दूध, दही, पनीर और आइसक्रीम जैसे प्रोडक्ट्स खरीदकर अपना समय बचा पाएंगे। इसके लिए अमूल ने भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और एस्सार कंपनी के साथ समझौता किया है और यह जल्द ही पटना में अपने आउटलेट शुरू करने जा रहे हैं। जल्द ही पेट्रोलियम कंपनियां डीलर्स को पंपों पर स्टोर खोलने की अनुमति देगी।

-प्रतिमाह होगी एक से डेढ़ लाख की कमाई

पेट्रोल पंपों पर रिटेल शॉप खुलने से अमूल और पेट्रोलियम कंपनी दोनों को फायदा होगा। पेट्रोलियम कंपनियों को जहां अमूल से अच्छा खासा किराया मिलेगा। वहीं पेट्रोल पंपों के सहारे अमूल को सीधे ग्राहक तक पहुचने का मौका मिलेगा। इसकी वजह यह भी है कि हर किसी को अपनी गाडि़यों में पेट्रोल और डीजल भरवाने के लिए पेट्रोल पंपों पर तो आना ही पड़ता है और यहीं से उसे आसानी से अमूल के प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। ऐसे में लोगों का समय भी बच जाएगा। जानकारी के अनुसार अमूल को एक पेट्रोल पंप पर प्रोडक्ट्स की बिक्री से प्रतिदिन करीब एक से डेढ़ लाख रुपए तक आमदनी हो सकती है।

-अभी इन शहरों में चल रहे पार्लर

अमूल ने अहमदाबाद, वड़ोदरा जैसे कई बड़े शहरों के कुछ पेट्रोल पंप पर अपने पार्लर भी शुरू किए हैं। इसके तहत अगले दो वर्ष में देशभर में 4000 ऐसे पार्लर शुरू करने की योजना है। जिसमें पटना भी शामिल है। इतना ही नहीं, अमूल की इंडियन ऑयल के साथ भी इस तरह के पार्लर खोलने के लिए बात चल रही है। अगर सब सही रहा तो जल्द ही राजधानी के विभिन्न पेट्रोल पंपों पर अमूल के प्रोडक्ट्स बिकते मिलेंगे।