now treatment will get for skin disease at home

Local

अब घर बैठे मिलेगा स्किन डिजीज का इलाज

Tue 12-Sep-2017 07:40:26

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

फ्लैग: हेल्थ डिपार्टमेंट ने पेशेंट्स को राहत देने के लिए तैयार की एप

- एप में रजिस्ट्रेशन कराने पर ले सकेंगे स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से परामर्श

- गूगल से एप डाउनलोड कर उठा सकेंगे टेली डर्मेटॉलजी सुविधा का लाभ

kanpur: सिटी के स्किन डिजीज से पीडि़त पेशेंट्स के लिए अच्छी खबर है। पेशेंट्स को राहत देने के लिए स्वास्थ्य विभाग जल्द ही एप लॉन्च करने जा रहा है। इस एप में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पेशेंट घर बैठे ही स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स से सलाह ले सकेगा। अच्छी बात ये है कि सलाह के साथ ही ऑनलाइन ट्रीटमेंट भी ले सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री लखनऊ में इस एप का इनॉग्रेशन कर चुके हैं। जिसकी सफलता के बाद अब इसे कानपुर में शुरू किया जा रहा है.

नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

सीएमओ अशोक शुक्ला ने बताया कि इस एप के लॉन्च होने के बाद डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में दूर दराज से आने वाले पेशेंट्स को राहत मिल सकेगी। बताया पेशेंट कहीं से ही एप की मदद से अपनी बीमारी के संबंध उचित परामर्श हासिल कर सकेगा। ऐसे में वो तभी हॉस्पिटल आएगा, जब उसकी समस्या टेली डर्मेटॉलजी नाम की इस एप से डॉक्टर को समझ में नहीं आएगी।

इस तरह काम करेगी एप

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अनुसार एप को गूगल प्ले स्टोर पर RMLAPP नाम से सर्च किया जा सकता है। इसे फोन पर डाउन लोड करने के बाद पेशेंट को अपना मोबाइल नंबर व पासवर्ड डालकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद शरीर में जहां स्किन डिजीज है, उसकी फोटो खींच कर एप के फोटो सेक्शन में अपलोड करनी होगी। जिसे देखकर डॉक्टर पेशेंट को सलाह देगा.

'ये एप पेशेंट्स के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। एप की हेल्प से डॉक्टर पेशेंट को परामर्श, जांच व दवाइयां भी लिखकर भेज सकेंगे। इससे दूर दराज से आने वाले पेशेंट्स को राहत मिलेगी.'

- अशोक शुक्ला, सीएमओ

- - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

- ख्00 पेशेंट्स औसतन डेली स्किन डिजीज के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचते हैं

- म्0000 से ज्यादा पेशेंट्स साल भर में पहुंचे हैं हॉस्पिटल

inextlive from Kanpur News Desk

Related News