i reality check

- DDUGU में बनाए गए परीक्षा कंट्रोल रूम व हेल्प सेंटर का हाल

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू व संबद्ध कॉलेजों में चल रही वार्षिक परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए परीक्षा सामान्य विभाग की तरफ से कंट्रोल रूम-हेल्प सेंटर का गठन किया गया है। यह सेंटर इसलिए है ताकि किसी स्टूडेंट्स को कोई शिकायत है तो वह करें, किसी सेंटर पर कोई दिक्कत है तो हेल्प मिले लेकिन यह हेल्प सेंटर हाथी का दांत बनकर रह गया है। शनिवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब हेल्प सेंटर का रिएलिटी चेक किया तो सेंटर के कुछ मेंबर्स के कॉल नॉट रिचेबल रहे तो कुछ पर केवल रिंग जाती रही। अब ऐसे में भला किसी को क्या मदद मिलेगी?

हमने कहा, तब बना था कंट्रोल रूम

डीडीयूजीयू प्रशासन तो शुरू से ही बिना कंट्रोल रूम के ही एग्जाम करा लेना चाह रहा था लेकिन दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट ने जब इस बाबत न्यूज पब्लिश की तो आनन-फानन में 29 मार्च को कंट्रोल रूम बना दिया। परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह का दावा था कि परीक्षा केंद्रों पर होने वाली परीक्षार्थियों व केंद्राध्यक्षों की प्रॉब्लम इन नंबर्स पर सुनी जाएंगी और तत्काल निष्पादित किया जाएगा। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं। परीक्षार्थियों की शिकायत पर दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने एक बार फिर कंट्रोल रूम का रिएलिटी चेक किया। इसके मेंबर्स के नंबर पर कॉल किए तो पोल खुल गई।

यह है हेल्प सेंटर

- कंट्रोल रूम व हेल्प सेंटर के लिए सात सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

- सभी सदस्यों को परीक्षा से संबंधित आ रही कॉल को रजिस्ट्रर में दर्ज करना है।

- सभी सदस्यों के नाम और नंबर्स जारी किए गए हैं, जिन पर कंप्लेंट की जा सकती है।

- परीक्षार्थी या फिर केंद्राध्यक्ष को किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो वह इन नंबर्स पर कंप्लेंट कर सकते हैं।

- सुबह 7 से रात्रि 8 बजे तक सभी नंबर्स चालू रखने हैं।

और यह मिली स्थिति

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब कंट्रोल रूम- हेल्प सेंटर के मेंबर्स को बारी-बारी से उनके नंबर्स पर कॉल किया तो कोई नंबर नॉट रिचेबल था, किसी पर सिर्फ रिंग जाती रही। किसी नंबर पर बात भी हुई तो टाल-मटोल की जाने लगी। जिन नंबर्स पर बात हुई, उन पर रिपोर्टर ने परीक्षा केन्द्र में पानी नहीं होने की कंप्लेंट की, पढि़ए क्या जवाब मिला।

1- अजय पाल सिंह - कार्यालय सहायक- 9451565223 - नॉट रिचेबल

2- देवी सिंह - कार्यालय सहायक- 9453033997 - नॉट रिचेबल

3- श्याम बिहारी - अधीक्षक, परीक्षा सामान्य विभाग- 9839120950 - नॉट रिचेबल

4- कौशल किशोर दुबे- सहायक अधीक्षक, परीक्षा गोपनीय विभाग- 9919234996- क्या है? दीक्षा भवन में पानी नहीं आ रहा है तो इंजीनियर से मिलिए।

5- रामदरश - वरिष्ठ सहायक, परीक्षा सामान्य अनुभाग - 9936296204- सिर्फ रिंग जाती रही।

6- विश्वदीपक श्रीवास्तव- कार्यालय सहायक - 9451412837- दीक्षा भवन में पानी नहीं है तो इसके लिए आप केंद्राध्यक्ष से मिलिए।

7- अमित सिंह कौशिक - कार्यालय सहायक - 9450014025, परीक्षा केंद्र पर पानी नही है, ऐसा हो नहीं सकता है, वहां टैंकर रखा होगा। ध्यान से देखिए।

वर्जन

कंट्रोल रूम के सभी मेंबर्स अपना काम ईमानदारी पूर्वक कर रहे हैं। अगर किसी ने टालमटोल की है तो उससे पूछताछ की जाएगी। किसी भी परीक्षार्थी या केंद्राध्यक्ष को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, डीडीयूजीयू