पुष्प अर्पित कर चाचा नेहरू को किया याद, सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियों से बांधा समां

ALLAHABAD: देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं। जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन यानी बाल दिवस के अवसर पर मंगलवार सुबह से कार्यक्रमों की बहार रही। बच्चे सुबह से ही बाल दिवस सेलिब्रेशन को लेकर उत्साहित दिखे। स्कूलों में बाल मेला आयोजित हुए। बड़ों के साथ बच्चों ने चाचा नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

पतंजलि ऋषिकुल स्कूल में बच्चों ने कविता एवं अभिनय, नृत्य आदि की मोहक प्रस्तुति दी। आक्सफोर्ड पब्लिकेशन की ओर से कहानी कहने की कला का आयोजन हुआ। स्कूल के निदेशक मधुकर गुणे सहित टीचर्स व पैरेंट्स मौजूद रहे।

बच्चों की प्रस्तुति ने सभी को मोहा

जूनियर पीटी डिस्प्ले का आयोजन

सेंट मेरीज कान्वेंट इंटर कालेज में जूनियर पीटी प्रदर्शन किया गया। चीफ गेस्ट कालेज की हेड गर्ल इति टंडन रही। स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर मेरियट ने सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी। श्री नारायणी आश्रम स्थित श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल एवं कालेज में बच्चों ने विभिन्न प्रस्तुतियां दी। इसमें ज्वाला देवी, लिटिल स्टार, सर्व शिक्षा अभियान एमपीवीएम, शिवा सिटी मान्टेंसरी एवं श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल के प्राइमरी शाखा के स्टूडेंट्स ने भी भाग लिया। दुर्गावती इंटरनेशनल स्कूल में प्रिंसिपल डॉ। एसके मिश्रा ने बाल दिवस का महत्व बताया। ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज सिविल लाइंस में मेला का आयोजन किया गया। उद्घाटन पूर्व मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने किया। ग‌र्ल्स हाई स्कूल में प्रिंसिपल रेव्ह। डॉ। विनीता इसूबियस ने बच्चों को बाल दिवस के महत्व और उपयोगिता की जानकारी दी। श्री नारायणी आश्रम बालिका इंटर कालेज और आर्य कन्या इंटर कालेज में बच्चों ने बाल दिवस पर कई प्रतियोगिताओं में पार्टिसिपेट किया। आर्मी पब्लिक स्कूल न्यू कैंट में चेयरमैन ब्रिगेडियर एके त्रिपाठी, डिप्टी जीओसी, पूर्व यूपी एवं एमपी सब एरिया ने शुभारम्भ किया। बाल मेला का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल नीना शंकर ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

संस्थाओं ने भी किया सेलीब्रेट

विभिन्न संस्थाओं ने भी बाल दिवस के मौके पर आयेाजन किए। रूचिज इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट की ओर से प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। बच्चों के लिए हस्त पेटिंग, बटरफ्लाई के आधार पर नेत्र सज्जा, नख सज्जा, कैरम प्रतियोगिता, चेस प्रतियोगिता, ज्वैलरी शीर्षक पर आधारित टैटूज प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया। दिव्य आभा इंटर कालेज, सरस्वती शिशु मंदिर, किदवई नगर अल्लापुर में भी बाल दिवस का आयोजन हुआ। ज्योति इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड रिहैब्लिसमेंट साइंस की ओर से दिव्यांग बच्चों के लिए बाल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। लुटरेट इंटरनेशनल स्कूल की ओर से बाल दिवस के मौके पर बाल मेला का आयोजन किया गया। प्रो। डॉ। मालती तिवारी ने किया।